Presidential Election 2022 Live: आज देश को 15 वां राष्ट्रपति मिलने जा रहा है। जिसको लेकर सारी तैयारी हो गई हैं। आपको बता दें, 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटिंग हुई थी। जिसका परिणाम आज शाम तक आ जाएगा। जिसके बाद आज इसका फैसला हो जाएगा कि राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मु और यशवंत सिंह सिन्हा में कौन इस पद पर काबिज होगा। आज सुबह 11 बजे से बैलेट बॉक्स की गिनती शुरू हो जाएगी। जिसके बाद शाम को रिजल्ट आ जाएगा।

कौन बनेगा राष्ट्रपति?

आपको बता दें, राष्ट्रपति का चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा के सदस्य और सभी राज्यों के विधायक वोट डालते हैं। इसी से तय होता है कि, कौन देश का राष्ट्रपति बनेगा? इसके साथ ही आपको बता दें, इन सभी के वोट की अहमियत यानी वैल्यू अलग-अलग होती है। यहां तक कि अलग-अलग राज्य के विधायक के वोट की वैल्यू भी अलग होती है। जिसके पास भी इन वोटों का 51 फीसदी वोट आता है तो उसी की जीत मानी जाती है। राष्ट्रपति चुनावों के चुनावों के सियासी गणित की अगर बात करें तो जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 5,43,216 है। ऐसे में NDA के पास कुल 5,33,751 वोट होने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही खबर आ रही है कि, विपक्ष के खाते में 3,60,362 वोट हैं।

किसका पलड़ा भारी?

अगर ये दावा सही निकलता है तो मुर्मू यह चुनाव जीतना तय है। क्योंकि उन्हें ओडिशा की BJD, पंजाब से अकाली दल, मायावती की BSP के अलावा TDP और YSRCP , शिवसेना, NCP जैसे विपक्षी दलों को भी समर्थन हासिल है। झारखंड की पूर्व राज्यपाल और एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 44 पार्टियों ने समर्थन किया था तो वहीं विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 34 पार्टियों से समर्थन मिला था। इस बीच क्रोस वोटिंग की भी खबरें सामने आ सकती हैं। एनडीए की द्रौपदी मुर्मू की जीत के लिए पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है।

ये भी पढ़ें: Bhagwant Mann: देर शाम अस्पताल में भर्ती हुए सीएम भगवंत मान, भर्ती से पहले किया खास ट्वीट

NDA ने की तैयारी

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत के बाद बीजेपी ने पार्टी मुख्यालय से राजपथ तक रोड शो करने की तैयारी की है। इसके साथ ही ओडिसा में भी आदिवासी समाज में स्वागत की खास तैयारियां की गई हैं। यहां के लोगों ने 20 हजार मिठाइयों को बनवाया जा रहा है। इसके अलावा आदिवासी डांस और विजय जुलूस निकालने की तैयारी की भी तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही भव्य कार्यक्रम भी किया जाएगा। जीत के लिए शाम तक का इंतजार करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Animal Viral Video: गाय को बचाने के चक्कर में 360 डिग्री पर पलटी एंबुलेंस, दिल दहला देने वाला वायरल वीडियो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version