NASA: नासा ने पूरी दुनिया में पड़ रही गर्मी का एक ऐसा नक्शा निकाला हैं जिसे देखकर आप समझ जाएंगे कि पूरी धरती लाल हो गई हैं।‌ जून और जुलाई 2022 में यूरोप, उत्तरी अफ्रीका, मिडल ईस्ट और एशिया के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री के पार गया हैं। कई जगह पर पारे में थर्मामीटर का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। नासा द्वारा बनाए गए नक्शे को गोडार्ड अर्थ ऑब्जर्विंग सिस्टम के ग्लोबल मॉडल से प्राप्त डाटा के अनुसार बनाया गया है।

जलवायु परिवर्तन की वजह

इस नक्शे के मुताबिक वायुमंडल से बढ़ी हुई गर्मी और स्थानीय आधार पर तापमान निकाला गया। नासा गोड्डार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में ग्लोबल मॉडलिंग एंड एसिमिलेशन के प्रमुख स्टीवन पासन का कहना है कि इस नक्शे में लाल रंग वाले गर्म और नीले रंग वाले ठंडे इलाके देखे जा सकते हैं। स्टीवन का कहना है कि इंसानों द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन की वजह से जलवायु परिवर्तन होता है।

Also Read: Netflix Feature: नेटफ्लिक्स का पासवर्ड दोस्तों के साथ शेयर करने पर नए तरीके से देना होगा चार्ज, जानिए पूरी डिटेल्स

जंगल की आग फैल रही

स्टीवन ने बताया कि पश्चिमी यूरोप में भयानक सूखा फैल रहा हैं। गर्मी और सुखे की वजह से पुर्तगाल, स्पेन और फ्रांस के कुछ हिस्सों में जंगली आग फैल रही है। इस नक्शे के मुताबिक वायु मंडल में वैश्विक स्तर पर गर्मी पड़ रही है। पुर्तगाल में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचा है जहां पर लीरिया नाम के कस्बे का 7400 एकड़ का इलाका जल गया है। साथ ही पुर्तगाल के आधे हिस्से में 14 जगहों पर जंगल की आग जल रही हैं।

Also Read: Bhagwant Mann: देर शाम अस्पताल में भर्ती हुए सीएम भगवंत मान, भर्ती से पहले किया खास ट्वीट

हिटवेव के कारण सड़कें पिघली

NASA ने ट्वीट कर लिखा की 13 जुलाई 2022 पृथ्वी के उपग्रहों ने यूरोप, अफ्रीका और एशिया के अधिकांश हिस्सों में चरम रिकॉर्ड तोड़ने वाले हीटवेव कारण 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बनने वाले तापमान पर कब्जा कर लिया हैं। इसके अलावा चीन के शंघाई में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है। जिस कारण सड़कें पिघल गई है और छत भी टूट गई है। चीन में ह्यूमोडिटी काफी बढ़ी हुई हैं।

46 साल में बदल गई दुनिया

NASA नासा ने दो नक्शे और जारी किए हैं जिसमें 46 साल में कैसे पूरी दुनिया की शक्ल बदल गई। साल 1976 से 2022 तक नक्शा नीले रंग से लाल होता आया है। इंग्लैंड ने पूरे देश में एक्सट्रीम हीट की वार्निंग भी दे रखी है। साथ ही उत्तरी अफ्रीका के ट्यूनीशिया में हीटवेव की वजह से फसल भी खराब हो गई है। ट्यूनिस में 13 जुलाई को तापमान 48 डिग्री तक बना रहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version