Presidential Election in Sri Lanka:  श्रीलंका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष के एक बड़े उम्मीदवार साजिथ प्रेमदासा का चुनावों में दिलचस्प मुकाबला हो गया हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद अब संसद के अध्यक्ष ने पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे एक नए नेता का चुनाव होने तक राष्ट्रपति पद को संभालेंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं।

तीन लोगों के नामों का प्रस्ताव

सांसदों ने बीते मंगलवार को उम्मीदवारों के रूप में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे के सहित तीन लोगों के नामों का प्रस्ताव रखा। श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए आज बुधवार को चुनाव होने वाले हैं। नए राष्ट्रपति नवंबर 2024 तक पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शेष कार्यकाल के पद पर रहेंगे। कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल को उनकी ही पार्टी एसएलपीपी के सांसद डलास अलाहाप्पेरूमा ने चुनौती दे दी है।

Also Read- Kanwar Yatra 2022: सड़कों पर धार्मिक क्रियाकलाप की अनुमति नहीं, कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश

साजिथ ने अपना नाम वापस ले लिया

राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला विपक्षी पार्टी के उम्मीदवार साजिथ और कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल के बीच माना जा रहा था। लेकिन वक्त में साजिथ ने अपना नाम वापस ले लिया। अब चुनावी समीकरण पूरी तरह से बदल चुका है। राजपक्षे परिवार की पार्टी एसएलपीपी के सांसद डलास और कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल हीं अब नए राष्ट्रपति के चुनावी रेस में आगे हैं। एसएलपीपी के लगभग सभी सांसद रानिल का ही समर्थन करेंगे। क्योंकि वह राजपक्षे परिवार के काफी करीबी हैं।

Also Read- Rishi Sunak: ऋषि सुनक ने अपने ससुर नारायण और सास सुधा मूर्ति के लिए कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की

चुनावों को लेकर विपक्ष के नेता साजिथ ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि देश का नया राष्ट्रपति कोई भी क्यों ना बनें, लेकिन भारत जिस तरह से लगातार इस मुश्किल समय में श्रीलंका की मदद कर रहा हैं, वह आगे भी जारी रखें। जब से श्रीलंका में आर्थिक संकट के हालात पैदा हुए हैं तब से भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो श्रीलंका को आर्थिक सहायता प्रदान करता आया है और यह बात श्रीलंका की आम जनता से लेकर राजनीतिक तक सब समझ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version