भगवंत मान के पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद, सभी की निगाहें शनिवार को बनने वाले उनके नए मंत्रिमंडल पर हैं। राज्यपाल कुल दस मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान अब तक राज्य विधानसभा में शपथ लेने वाले एकमात्र आप नेता हैं।

कैबिनेट विस्तार समारोह 19 मार्च को सुबह 11 बजे चंडीगढ़ में होगा। शपथ ग्रहण के तुरंत बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान दोपहर 12:30 बजे अपनी पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे। पंजाब कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत कुल 18 बर्थ हैं।

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने बीते बुधवार को पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर जिले के स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में एक भव्य समारोह में भगवंत मान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मान ने “इंकलाब जिंदाबाद” के नारे के साथ अपनी शपथ समाप्त की।

यह भी पढ़े : फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पे बढ़ते विवाद को ले कर डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को सरकार की तरफ़ से ‘Y’ श्रेणी की सुरक्षा

यहां उन मंत्रियों की सूची दी गई है जो पंजाब कैबिनेट विस्तार समारोह के दौरान शपथ लेंगे:
हरपाल सिंह चीमा
डॉ बलजीत कौर
हरभजन सिंह ईटीओ
डॉ विजय सिंगला
लाल चंद कटारुचकी
गुरमीत सिंह मीट हेयर
कुलदीप सिंह धालीवाल
लालजीत सिंह भुल्लारी
ब्रैम शंकर (जिम्पा)
हरजोत सिंह बैंस

पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली बैठक में मुख्यमंत्री मान ने अधिकारियों से राज्य को सबसे आगे बनाने का आग्रह किया। भारतीय क्रिकेट टीम का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, “मैच जीते या हारे लेकिन यह टीम भावना है जो मायने रखती है। हमारी प्रमुख चिंता हमारे राज्य को वास्तविक पंजाब बनाने की होनी चाहिए, न कि लंदन, कैलिफोर्निया या पेरिस।”

विशेष रूप से, AAP ने 117 सदस्यीय विधानसभा में 92 सीटों पर जीत हासिल करते हुए पंजाब में भारी जीत हासिल की। पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों में से अधिकांश पहली बार निर्वाचित हुए हैं और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version