समारोह लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होगा, जिसे योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में भाजपा के दिग्गज और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ख़बर आ रही है कि योगी आदित्यनाथ, जिन्होंने हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जीत दिलाई, 25 मार्च को मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह का स्थान राज्य की राजधानी लखनऊ का इकाना क्रिकेट स्टेडियम होगा, जिसे योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में नवंबर 2018 में भाजपा के दिग्गज और पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारियों आदि सहित शीर्ष भाजपा नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती, समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और आदित्यनाथ के पूर्ववर्ती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित शीर्ष विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण दिया जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को आमंत्रित किया जाएगा।इसमें कहा गया है कि महिलाओं सहित पहली योगी सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़े : Punjab: भगवंत मान के कैबिनेट में होंगे पूरे दस मंत्री, यहां देखिये पूरी लिस्ट

403 सदस्यीय विधानसभा में 255 सीटें (सहयोगियों के साथ 273) जीतने वाली भाजपा ने 1987 के बाद से देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में अपना पहला कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर से निर्वाचित होने वाली पहली सरकार बनकर इतिहास रच दिया। इसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी, सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 125 सीटें जीतीं, जिनमें से 111 अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी को मिलीं।

मालूम हो कि यूपी में सात चरणों में मतदान; 10 फरवरी, 14, 20, 23, 27, 3 और 7 मार्च को मतदान हुए थे। जिसके बाद मतों की गिनती 10 मार्च को हुई थी। और भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज़ की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version