स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक विशेष सुविधा शुरू की है। एसबीआई ने यह घोषणा की है कि मनी ट्रांसफर के लिए इमीजिएट पेमेंट सर्विस की लिमिटेड को अपने बैंकों की ब्रांच में बढ़ा सकते हैं। बैंक की दी हुई जानकारी के अनुसार यह सुविधा 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांजैक्शन के लिए नए स्लैब से जोड़ दी गई है।

मोबाइल पेमेंट सर्विस

IMPS आइएमपीएस एक मोबाइल पेमेंट सर्विस है जिसके जरिए किसी भी खाता धारक को कहीं भी पैसे भेजे जा सकते हैं। इसमें समय की कोई पाबंदी नहीं होती। इस बेहतर सुविधा के तहत सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे के समय में कभी भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

भारत में अब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए कभी भी और किसी भी समय पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। लेकिन ट्रांजैक्शन के अलग-अलग तरीके होते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के 3 तरीके हैं IMPS, NEFT, RTGS. इन तीनो तरीको से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

यह भी पढ़े: – सलमान के शो Bigg Boss में जाने के बाद अलग लुक में नजर आयीं जन्नत जुबैर

इंटरबैंक फंड ट्रांसफर

स्टेट बैंक (SBI) द्वारा दिया गया नया स्लैब 2 लाख रुपए से ₹5 लाख रुपए तक का है। 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बीच की राशि के लिए आइएमपीएस के जरिए पैसे भेजने के लिए ₹20 प्लस जीएसटी टैक्स देना होता है। जो बैंकों की तरफ से पेमेंट सर्विस है। इसमें रियल टाइम में इंटरबैंक फंड ट्रांसफर होती है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शांतिदास ने अक्टूबर में आइएमपीएस सर्विस को लेकर घोषणा की थी जिसमें ग्राहक 1 दिन में 5 लाख रुपए तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा एसआईबी ने भी नए साल के मौके पर ग्राहकों को एक ऐसे ही खास सुविधा उपलब्ध कराई थी। ग्राहकों के लिए फ्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version