Udaypur Muder Case: NIA सूत्रों के अनुसार रियाज और मोहम्मद गौस मोहम्मद राजस्थान के 8 जिलों में ISIS के लिए स्लीपर सेल बना रहे थे। दोनों राजस्थान के कई जिलों में धर्म के नाम पर युवाओं का ब्रेनवॉश कर रहे थे।

सोशल मीडिया पोस्‍ट के लिए उदयपुर में दर्जी का गला रेतने वालों में से एक, गौस मोहम्‍मद का पाकिस्‍तानी लिंक मिला है। राजस्थान के डीजीपी एम. एल. लाठर ने कहा, ‘हत्या के आरोपियों में से एक गौस मोहम्मद का पाकिस्तान के इस्‍लामिक संगठन दावत-ए-इस्लामी से संबंध है। वह 2014 में कराची भी गया था।’ शुरुआती जांच इशारा करती है कि गौस मोहम्‍मद ने दूसरे आरोपी रियाज को रेडिकलाइज किया। दोनों ने खंजर से कन्‍हैयालाल (48) की गर्दन पर तेजधार हथियार से 8-10 वार किए। पूरे शरीर पर 26 घाव मिले हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मामले की जांच टेकओवर कर ली है। एजेंसी ने कहा कि उन्‍होंने वीडियो इसलिए बनाया ताकि जनता के बीच आतंक फैले। दोनों आरोपियों के खिलाफ आतंक रोधी कानून UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है। NIA सूत्रों के अनुसार रियाज और मोहम्मद गौस मोहम्मद राजस्थान के 8 जिलों में ISIS के लिए स्लीपर सेल बना रहे थे। दोनों उदयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, राजसमंद, टोंक, बूंदी, बांसवाड़ा,जोधपुर जिलों में धर्म के नाम पर युवाओं का ब्रेनवॉश कर रहे थे। दोनों गरीब और बेरोजगार युवाओं को उकसाकर स्लीपर सेल बनाते थे। आशंका जताई जा रही है कि ये स्लीपर सेल ISIS के लिए बनाए जा रहे थे। इसके लिए अरब देशों से फंडिंग भी की गई।

देश में दंगे भड़काने की साजिाश थी

दोनों आरोपियों ने करौली, जोधपुर, भीलवाड़ा के बाद उदयपुर में दंगा भड़काने के लिए कन्हैयालाल का मर्डर किया। 2014 में दोनों 30 लोगों के साथ पाकिस्तान के कराची में गए और ट्रेनिंग ली। दोनों के साथ उदयपुर के वसीम अख्तरी और अख्तर राजा भी थे। कराची में उन्हें आतंकी संगठनों ने ट्रेनिंग दी। 45 दिन की ट्रेनिंग के बाद 1 फरवरी 2014 को दोनों भारत वापस आ गए थे और दोनों दावत-ए-इस्लामी और पाकिस्तान के राजनीतिक दल तहरीक-ए-लब्बैक के सम्पर्क में थे।

यह भी पढ़े: GST Rate Hikes: राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कसा तंज कह, ‘गब्बर सिंह टैक्स’ बन चूका अब ‘गृहस्थी सर्वनाश टैक्स’

ISIS के लिए बना रहे थे स्लीपर सेल, अरब से हो रही थी फंडिंग

रियाज और गौस मोहम्मद फंडिंग के लिए 2014 और 2019 में सऊदी अरब और 2017-18 में नेपाल गए थे। सऊदी अरब में वे सलमान और अबू इब्राहिम के लगातार सम्पर्क में थे जो दावते-ए-इस्लाम संगठन से जुड़े थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version