Ukraine-Russia conflict: यूएनजीए की यह बैठक विशेष रूप से यूक्रेन के नागरिकों के लिए एक मिनट का मौन रख कर शुरू किया गया।

बीते सोमवार को 193 सदस्य-मजबूत संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने यूक्रेन से सैनिकों को वापस लेने के लिए एक आपातकालीन विशेष सत्र शुरू किया।बैठक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अनुरोध किया कि यूक्रेन में लड़ाई बंद होनी चाहिए और बातचीत का रास्ता खुला रखना चाहिए। जबकि रूस ने अपने कार्यों का बचाव किया जिसमें लगातार गोलाबारी में सैकड़ों लोग मारे गए, यूक्रेन ने सहयोगियों से रूस को अलग-थलग करने का आह्वान किया।

यूएनजीए की यह बैठक विशेष रूप से यूक्रेन के नागरिकों के लिए एक मिनट का मौन रख कर शुरू किया गया।

यूएनजीए की बैठक में जानिए किसने क्या कहा?
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस: “बंदूकें अब बात कर रही हैं, लेकिन बातचीत का रास्ता हमेशा खुला रहना चाहिए। हमें अब शांति की जरूरत है। हिंसा बढ़ने से नागरिकों की मौत हो रही है। बहुत हो गया, सैनिकों को वापस जाने की जरूरत है, नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए।”

यूक्रेनी राजदूत सर्गेई Kyslytsya: “अगर यूक्रेन नहीं बचता तो अंतर्राष्ट्रीय शांति नहीं बचेगी। कोई भ्रम न हो। यदि यूक्रेन जीवित नहीं रहता है, तो हमें आश्चर्य नहीं हो सकता कि लोकतंत्र आगे विफल रहता है।”

रूसी राजदूत वासिली नेबेंजिया: “रूसी कार्यों को बदनाम किया जा रहा है। मैं यह बताना चाहता हूं कि रूसी संघ ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है। यूक्रेन द्वारा अपने ही निवासियों, डोनबास के निवासियों और उन सभी के खिलाफ युद्ध शुरू की गई है जो अफ़सोस जनका है। रूस इस युद्ध को खत्म करना चाहता है।”

यह भी पढ़े : Ukraine-Russia conflict: पीएम मोदी ने यूक्रेन विवाद पर एक और उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

चीन के राजदूत झांग जून: “नए शीत युद्ध को भड़काने से कुछ हासिल नहीं किया जा सकता है, लेकिन हर कोई हर किसी को हारने के लिए खड़ा है।”

ऑस्ट्रियाई राजदूत अलेक्जेंडर मार्शिक: “एक अच्छा दोस्त, एक ईमानदार दोस्त, बोलेगा और कहेगा कि क्या कहा जाना चाहिए और जब एक दोस्त एक अवैध और नफ़रत भरा काम करता है तो अब क्या किया जाना चाहिए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version