उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण के आज 59 सीटों के लिए मतदान किया गया।

उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शाम 5 बजे तक 57.58 प्रतिशत रहा। मतदान रविवार 20 फरवरी को शाम 6 बजे तक किया गया। इस तीसरे चरण के मतदान में बुंदेलखंड, अवध और पश्चिमी यूपी में फैले 16 जिलों और 59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान किया गया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2017 में बुंदेलखंड में जीत हासिल की थी। जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) इस क्षेत्र के कम से कम आठ जिलों – मैनपुरी, इटावा, फिरोजाबाद, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, कन्नौज और औरैया को अपना गढ़ मानती है। सपा प्रमुख और पूर्व सीएम अखिलेश यादव अपना पहला विधानसभा चुनाव मैनपुरी के करहल से केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल के खिलाफ लड़ रहे हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी: 2.06 करोड़ मतदाता बने
यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा, “यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए शाम 5 बजे तक लगभग 2.06 करोड़ मतदाता मतदान करने पहुंचे। हमें जहां भी शिकायत मिली, ईवीएम और वीवीपैट को तुरंत बदल दिया गया। हिंसा की कोई घटना नहीं हुई।”

रायबरेली में प्रियंका गांधी : कांग्रेस माफ करेगी किसानों का कर्ज
रायबरेली में एक रैली को संबोधित करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा, “हाथरस में बलात्कार की शिकार दलित महिला के परिवार से मिलने से रोकने के लिए पूरी पुलिस बल वहां मौजूद थी। जब वह नेता बलात्कार कर रहे थे तब पुलिस कहां थी? परिवार ने हमें बताया कि पुलिस से कोई मदद नहीं मिली।”

आगे प्रियंका गांधी ने कहा, “कांग्रेस के 19,000 कार्यकर्ता पिछले 1.5 वर्षों में आपके (जनता) के लिए जेल गए। कांग्रेस छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करेगी, आधा बिजली बिल, महिलाओं को सशक्त बनाएंगे, हमने 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट दिया है।”

यह भी पढ़े : जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी, इस तरह जमा करें अपना सर्टिफिकेट

किस ज़िले में कितना हुआ मतदान ?

औरैया: 54%

एटा: 63%

इटावा: 58%

फर्रुखाबाद: 54%

फिरोजाबाद: 57%

हमीरपुर: 57%

हाथरस: 58%

जालौन: 53%

झांसी: 57%

कन्नौज: 60%

कानपुर देहात: 58%

कानपुर नगर: 50%

कासगंज: 59%

ललितपुर: 67%

महोबा: 62%

मैनपुरी: 60%

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version