UP News: चीन के साथ-साथ अन्य देशों में भी कोरोनावायरस का प्रकोप देखा जा रहा है। इसी बीच भारत सरकार ने भी संक्रमण के खतरे को देखते हुए एतिहात बरतना शुरू कर दिया है। वहीं यूपी में भी स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण को देखते हुए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों की भर्ती को लेकर जांच करने की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि राजधानी लखनऊ में रोजाना से 2 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। जबकि करीब 500 से 700 लोगों की जांच की जा रही है।

पुरानी बीमारी से पीड़ित मरीज पाएं पॉजिटिव

बढ़ती संक्रमण को देखते हुए अब सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया हैं। जितने भी मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं उनकी जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। दूसरी तरफ आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के लिए भी कहा गया है। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन से पहले कोरोना के लक्षणों वाले मरीजों की जांच कराई जा रही है। ज्यादातर पुरानी बीमारी से पीड़ित मरीज ही पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी बीच सीएमओ की तरफ से भी लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read- COVID-19: बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने दिखाई सतर्कता, नए वेरिएंट के खतरे को लेकर एडवाइजरी जारी

कोरोना के लक्षण दिखने पर कराएं जांच

सीएमओ की ओर से कहा गया है कि जांच व इलाज की व्यवस्था पुख्ता करें और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। सर्दी, जुखाम, बुखार जैसे लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेट करें और कोरोना टेस्ट कराने में संकोच न करें। सामाजिक दूरी बनाए रखें और अपने हाथों को समय-समय पर साफ करें। मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी कुल संक्रमित मामलों की संख्या 98 है, जिनमें से 3 केस आज ही सामने आए हैं।

Also Read- UTTARAKHAND: UKSSSC भर्ती घोटाले में STF जांच में हुआ बड़ा खुलासा, OMR शीट से की गई थी छेड़छाड़

अस्पतालों को जारी किया अलर्ट

बता दे कि कोरोनावायरस के चलते विदेश से लौटे यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग कराने पर जोर दिया गया है और संक्रमितों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग भी कराई जा रही है। किसी भी सरकारी अस्पतालों को भी अलर्ट जारी किया गया है। लक्षण के आधार पर टेस्टिंग की जा रही है। सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने बताया कि “कोरोना के मुकाबले के लिए अस्पताल तैयार है। जांच से लेकर मरीजों की भर्ती तक की व्यवस्था को पुख्ता किया गया है। वेंटिलेटर, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है और इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं का स्टॉक भी पर्याप्त है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version