Uttarakhand News: उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिये आने वाले मरीजों को अब एक विशेष सुविधा मिलेगी। जी हां, मिली जानकारी के मुताबिक अब यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और टोकन की सुविधा दी जाएगी। निश्चित तौर पर इस सुविधा के बाद मरीजों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि उन्हें अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभागीय अधिकारियों को पंजीकरण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए और इस बारे में एक मीटिंग भी की है।

सीएम धामी ने दिए कई निर्देश

मीटिंग के बाद सीएम धामी ने ट्वीट कर कहा, “आज सचिवालय में चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की बैठक में संबंधित अधिकारियों को चिकित्सालय में रजिस्ट्रेशन एवं टोकन से संबंधित व्यवस्था दुरुस्त करने और स्वास्थ्य संबंधी कार्डों की मॉनिटरिंग हेतु एक प्लेटफार्म तैयार करने के लिए निर्देशित किया।” उन्होंने आगे कहा, “बैठक के दौरान टेलीमेडिसिन की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, निर्माण कार्यों में तेजी लाने समेत स्वास्थ्य क्षेत्र को और अधिक सशक्त करने से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई।”

Also Read: Kabul Blast: काबुल में फिर हुए आत्मघाती हमले में 19 लोगों की मौत, शिक्षण संस्थान को बनाया निशाना

अब मिलेगी मरीजों को कई सुविधाएं

अब मरीज घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके बाद उन्हें एक टोकन नंबर दिया जाएगा ऐसे में वह बिना इंतजार किए अस्पताल पहुंचकर इलाज करा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए टेलीमेडिसिन सेवा को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को क्षय रोग मुक्त बनाने के लिए जन-प्रतिनिधियों व अधिकारियों को तपेदिक के रोगियों को मदद करने के लिए प्रेरित किया जाए। सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जारी किए गए कार्ड्स आयुष्मान कार्ड, गोल्डन कार्ड, हेल्थ कार्ड की उचित निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में साफ-सफाई के अलावा मरीजों को अच्छी भोजन उपलब्ध किया जाए।

Also Read: Repo Rates: साल में चौथी बार बढ़ाया रेपो रेट, 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने का फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Exit mobile version