Weather News: मौसम विभाग ने दीवाली के अवसर पर पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान का खतरा बताया है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसका असर धीरे-धीरे उत्तर पूर्व की ओर बढ़ सकता है और 24 अक्टूबर की सुबह बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान सितरंग का असर देखने को मिलेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान साफ हो गया है लेकिन हवा ‘खराब श्रेणी’ में दर्ज की गई है।

बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से बन रहा चक्रवाती तूफान तेजी से भारत की ओर बढ़ रहा है। बंगाल और अरुणाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा आज 24 अक्टूबर को और तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज हवा के साथ साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 23 से 26 अक्टूबर के बीच उत्तरी बंगाल की खाड़ी में जाने से मनाही की है। इसके अलावा सरकार ने तटीय इलाकों को खाली करा दिया है और आपदा प्रबंधन यूनिट को सतर्क रहने की दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

Also Read: PM Modi: दिवाली के शुभ अवसर पर कारगिल पहुंचे PM मोदी, जवानों के साथ मनाएंगे पर्व

खराब श्रेणी में दर्ज की हवा

मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की है इसके अलावा नोएडा में गाजियाबाद में भी जहरीली हवा चल रही है। आज सोमवार को पूरे दिन और रात में होने वाली आतिशबाजी के कारण हवा पर काफी प्रभाव पड़ेगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि रात तक हवा की गुणवत्ता को लेकर गंभीर श्रेणी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पराली जलाने और पटाखों के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ नजर आ सकता है।

Also Read: Britain: बोरिस जॉनसन ने PM की रेस से पीछे हटाया नाम, ऋषि सुनक को सौंप सकते हैं पद

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version