वाराणसी में रहने वाले शिवानंद बाबा को केंद्र सरकार के द्वारा पद्मश्री अवार्ड से नवाज़ा जाने वाला है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि काशी के कबीर नगर इलाके के रहने वाले बाबा शिवानंद की उम्र तकरीबन 126 साल है, परंतु इतनी ज्यादा उम्र होने के बावजूद भी वह पूरी तरह स्वस्थ हैं। यदि तथ्यों पर गौर किया जाए तो उनके आधार कार्ड और पासपोर्ट पर उनकी जन्म की तिथि 8 अगस्त 1896 लिखी हुई है और इस हिसाब से विश्व के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के तौर पर जाने जाते हैं। हालांकि सबसे बुजुर्ग इंसान के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जापान के चित्तेसु वतनबे का नाम लिखा हुआ है।

यह भी पढ़े: Republic Day 2022: Bihar के एक स्कूल में तिरंगा फहराने के दौरान हुआ हादसा, बिजली की चपेट में चार बच्चे झुलसे, एक की मौत

आज हम आपको शिवानंद बाबा की इस लंबी और निरोग जीवन से संबंधित ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य बताने वाले हैं। दरअसल ऐसी जानकारी मिली है कि वह मिर्च-मसाले वाले खाने से सख्त परहेज करते हैं और मात्र उबला हुआ खाना ही खाते है। अपनी दिनचर्या में वह योग को जरूर शामिल करते हैं, उनका कहना है कि उनके जीवन में योग का एक महत्वपूर्ण स्थान है। यही वजह है कि वह हर रोज सुबह 3 बजे उठकर योगाभ्यास करते हैं। इसके बाद अपने दिन की शुरुआत वह पूजा पाठ और अलग-अलग गतिविधियों के साथ शुरू करते हैं।

पद्मश्री अवार्ड के लिए शिवानंद बाबा ने सरकार को किया धन्यवाद

शिवानंद बाबा ने अपने द्वारा दिए गए बयान में कहा है कि वह फल और दूध का भी सेवन करते हैं। बाबा केवल उबले हुए भोजन को ही महत्व देते हैं। यह उबला हुआ भोजन भी कम नमक वाला होता है। अपनी स्पेशल डाइट के बदौलत ही वह आज पूरी तरह स्वस्थ है। मीडिया कर्मियों के समक्ष दिए गए अपने वक्तव्य में उन्होंने बताया है कि वह पद्मश्री अवार्ड मिलने से बेहद खुश हैं। सिर्फ यही नहीं उन्होंने भारत सरकार को इस पुरस्कार के लिए आभार भी व्यक्त किया है। शिवानंद बाबा ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि “जीवन में सामान्य तरीके से जीना चाहिए।” 

शिवानंद बाबा के सेहत का राज अन्य लोगों से साझा करते हुए बाबा के वैद्य डॉक्टर एसके अग्रवाल ने भी बताया है कि “बाबा सात्विक भोजन करते हैं और पूरी तरह से डिसिप्लिन के साथ जिंदगी जीते हैं। उनके जीवन में योग का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। बाबा खाने में भी सिर्फ सेंधा नमक का प्रयोग करते हैं।” इसके अलावा आपको बता दें कि शिवानंद बाबा तब सुर्खियों के केंद्र में आए थे। जब बॉलीवुड की फिटनेस क्वीन अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने ट्विटर पर उनका एक वीडियो साझा किया था और अभिनेत्री ने उनकी सेहत को खास तौर पर अपनी पोस्ट में हाईलाइट किया। खास बात यह है कि शिल्पा शेट्टी ने इन्हीं से प्रेरित होकर योगा शुरू किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version