केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कहा कि केंद्र सरकार को विशेषज्ञों से सिफारिशें मिलते ही 5 से 15 साल के बच्चों के लिए कोविड -19 टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार सरकार को अभी तक ऐसी कोई सिफारिश मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्रीय बजट 2022 के संबंध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रेस से बात करते हुए यह जानकारी दी है। मंडाविया ने कहा “टीकाकरण कब और किस आयु वर्ग को करना है – यह वैज्ञानिकों के एक समूह की सिफारिश के आधार पर तय किया जाता है। हमने एक सप्ताह के भीतर एहतियात समूह के लिए इसकी सिफारिश को लागू कर दिया था। हम निश्चित रूप से इसकी सिफारिश (पांच से 15 आयु वर्ग के लिए) को प्राप्त होने पर लागू करेंगे।

यह भी पढ़े : गवर्नर से तनाव के बीच ममता ने बुलाई टीएमसी की आपात बैठक

मंत्री जो ने आगे कहा “आज, टीकाकरण कोई मुद्दा नहीं है। हमारे पास पर्याप्त टीके हैं, खुराक की कोई कमी नहीं है। हम निश्चित रूप से वैज्ञानिक समुदाय की सिफारिश का पालन करेंगे। मंडाविया ने कहा कि देश के टीकाकरण अभियान के तहत, 15-18 आयु वर्ग के 75 प्रतिशत बच्चों को कोविड वैक्सीन की खुराक मिली है और एडल्ट लोगो में, पहली खुराक का कवरेज 96 प्रतिशत है, जबकि 77 प्रतिशत एडल्ट भारतीयों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चूका है।” राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की सराहना करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में टीकाकरण का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version