पेट में गैस बनना (Acidity) कभी-कभी बड़ी मुश्किलें खड़ी कर देता है। अधिकांश लोग इसे हल्के में ले लेते हैं लेकिन अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर बीमारी बन सकती है। अधिकांश मरीज इस बीमारी से पीड़ित होते हैं और उन्हें भयंकर दर्द से गुजरना पड़ता है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर पेट में गैस बन रही है और उसके लिए घरेलू उपाय कर रहे हैं और अगर आप उससे फायदा नहीं हो रहा है तो किसी एक्सपर्ट से सलाह (Health Tips) लेनी चाहिए। 

पेट में गैस बनना एक स्वाभाविक क्रिया है गैस बनना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती है और ना ही कोई बहुत बड़ी समस्या होती है लेकिन अगर इस पर खास ध्यान ना दिया जाए तो आगे चलकर यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। जब पानी पीते हैं सब आपके पेट में हवा का प्रवेश होता है इससे आपके पेट पर पेट में प्रेशर बनता है हवा धीरे-धीरे पाचन तंत्र में इकट्ठा हो जाती है जा बे हवा ज्यादा मात्रा में पेट में खड़ा होने लगती है तब पेट में काफी अधिक प्रेशर बनाती है इससे पेट में गैस बनती है और ज्यादा तकलीफ होती है। 

लक्षण :

पेट में गैस बनने के कई लक्षण हो सकते हैं पेट का फूलना पेट में सूजन पेट दर्द पेट में कब्ज बनना, खट्टी डकार बेचैनी पेट में जलन उल्टी महसूस होना आदि पेट में गैस बनने के मुख्य लक्षण हो सकते हैं। 

कारण :

अगर पेट में गैस बन रही है तो उसके लिए घरेलू उपचार मददगार हैं। खाना खाते समय ज्यादा बातें मत करें क्योंकि ज्यादा बोलने से हवा पेट में प्रवेश करती है और इससे पेट में गैस बनती है। दूध से बनी चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि ऐसी चीजों का सेवन करने से गैस बनने की संभावना ज्यादा होती है। अगर पेट में गैस फस गई है तो उसके लिए अदरक और पुदीने का पानी का सेवन करें इससे पेट में बनी गैस निकल जाएगी और आप हल्का महसूस करेंगे। पेट को ज्यादा समय तक खाली न रखें इससे भी गैस बनने की संभावना होती है। 

एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार, अगर घरेलू उपचार से फायदा नहीं हो रहा है तो किसी फिजिशियन से जाकर सलाह ले। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version