Ayurveda Rule: दूध भारतीय आहार में खास स्थान रखता है और स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरी भी है। चाहे बच्चे हो या वयस्क हर किसी को दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायक है उतना ही इसे गलत तरीके से पीने पर नुकसान भी है। जी हां, चौंक गए न लेकिन यह सच है कि अगर आप दूध को सही तरीके से नहीं पीते हैं तो इसकी वजह से आपको गैस की समस्या हो जाती है। जरुरी है कि दूध हो या पानी इसे पीने से पहले जान ले कि कैसे आप इसे सही तरीके से पी सकते हैं ताकि इसका फायदा मिले। आयुर्वेद में दूध खड़े होकर और पानी बैठकर पीने की सलाह दी जाती है। तो आइये जानते हैं क्या हैं इसके कारण।
अब जब आयुर्वेद ने फलों और दूध को एक साथ न मिलाने की सलाह दी है, तो सवाल यह उठता है कि इसका सही तरीके से सेवन कैसे किया जाए। दूध पीने का सही तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस समय पी रहे हैं। अगर आप दिन में दूध पी रहे हैं, तो आप इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से पी सकते हैं। और अगर आप इसे सोने से पहले ले रहे हैं, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि आप गुनगुना या गर्म दूध पिएं। रात में ठंडा दूध भूलकर भी न पिए वरना इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: रांची में बोले चीफ जस्टिस एनवी रमण- ‘मीडिया चला रहा कंगारू कोर्ट, लोकतंत्र को धकेल रहा पीछे’
खड़े होकर ही पिएं दूध मिलेंगे ढेर सारे फायदे
आयुर्वेद के अनुसार दूध ठंड, वात और पित्‍त दोष को बैलेंस करने का काम करता है इसलिए दूध को सही तरीके से पीना जरुरी है। जो लोग बैठकर दूध पीते हैं उन्हें डाइजेशन की दिक्कत रहती है इसलिए आयुर्वेद में रात को सोने से पहले या शाम के भोजन के दो घंटे बाद दूध को गर्म करके खड़े होकर पीने की सलाह दी जाती है। इस तरह दूध पीने से आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा। खड़े होकर दूध पीने से घुटने की समस्या नहीं होती है। यह हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। यही नहीं दूध पीने का यह तरीका कैंसर, हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है। यही नहीं, यह तरीका आपकी खूबसूरती यानी स्किन्स के लिए भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: ग्रीन टी के इन ब्यूटी टिप्स को जरूर आजमाएं, मिलेगा बेहतरीन परिणाम, जानिए वजह
बैठकर ही पिएं पानी मिलेंगे अनगिनत फायदे
आयुर्वेद के अनुसार खड़े होकर पानी पीने से कभी-कभी हमारे शरीर में ऑक्सीजन का सप्लाई बंद हो जाता है इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पिए। इसके कारण लंग्स और हार्ट अटैक की समस्या का भी सामना करना पद सकता है। इस आदत से पेट के आसपास के अंगों को बहुत नुकसान पहुंचता है और गठिया और हर्निया जैसी समस्याओं को भी पैदा करता है। बैठकर पानी पीने से यह हमारे शरीर के सभी सेल्स तक पहुंचता है और हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। बैठकर पानी पीने से खून साफ़ होते हैं और यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Exit mobile version