Chanakya Niti: जीवन में कई सारी चीजों का सामना करना पड़ता है। उतार चढ़ाव लगे रहते हैं। कभी कभी खुशियों से जीवन गूंज उठता है। तो कभी दुख के बादल हटते ही नहीं है। इस स्थिति में दिमाग से काम लेना चाहिए। आचार्य चाणक्य की कई नीतियां है जिसके उपाय से हम अपने जीवन में चल रहे कष्टों को दूर कर सकते हैं। कभी कभी परेशानियों से बचने के लिए कई सारे ऐसे कदम उठाने पड़ते हैं जिसे उस वक्त संकट से निकाला जा सकता है। वहीं चाणक्य के अनुसार कभी कभी मुसीबत से बचने के लिए सांप की तरह व्यवहार करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य।

क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

एक सफल व्यक्ति की कभी भी अपनी कमजोरी किसी से भी सांझा नहीं करनी चाहिए। इससे दूसरा व्यक्ति आपका फायदा उठा सकता है। इसलिए भूल से भी अपनी कमजोरी किसी से सांझा न करें।

बता दें, सांप अगर जहर निकाल भी देता है तो फुफकारना बंद नहीं करता है। इसी तरह दुश्मन भी हमला करने के पहले कई बार सोचता है। इसी तरह व्यक्ति को कभी भी अपनी कमजोरी दूसरों के सामना पेश नहीं करना चाहिए। अगर वो कमजोर है फिर भी सामने वाले व्यक्ति के समक्ष डट कर पेश आएं। इससे कोई भी विरोधी आपको चोट पहुंचाने की नहीं सोचेगा।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: इन 5 चीजों से करें बप्पा का स्वागत, चमक जाएगी किस्मत!

कभी कभी जब आप परेशानियों से घिरे होते हैं तब आपको किसी से अपने मन की बात कहने का मन करता है और बिना सोचे आप कह देते हैं। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि खुद से लड़ रहा व्यक्ति खुद की भावनाओं को संभाल नहीं पाता और दूसरे से वो बातें कह देता है जो उसे नहीं कहने चाहिए। इस स्थिति में लोग उस व्यक्ति का फायदा उठा लेते हैं। हमेशा अपने मन की बात उसी व्यक्ति के कहें जो आपके साथ गलत एवं सही दोनों परिस्थितियों में साथ हो। वरना बाद में आपको और भी मुसीबत झेलना पड़ सकता है।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version