Dates Fruit: खजूर एक बेहद स्वादिष्ट नट्स होता है। ये न्यूट्रिशियस और एनर्जी बूस्टर होता है। इसे उपवास में भी एनर्जी के लिए खाया जाता है। इसमें फाइबर, नेचुरल शुगर और भी कई प्रकार में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से व्यक्ति को तुरंत ऊर्जा मिल जाती है। इसे खाने से भूख और थकान भी गायब हो जाती है। क्या आपको पता है खजूर खाते वक्त लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। इसके कारण उन्हें पेट में इन्फेक्शन और भी अन्य समस्याएं होने लग जाती है।

इन पोषक तत्वों से भरा है खजूर

प्रोटीन
पोटैशियम
कॉपर
मैग्निशियम
आयरन
विटामिन बी 6
फाइबर
कार्ब्स

आपको बता दें, 100 ग्राम खजूर में 277 कैलरी की मात्रा होती है।

खजूर खाने का तरीका

अक्सर लोग गलतफहमी में रहते हैं की खजूर साफ सुथरा रहता है और उसका पैकेट खोल वो डायरेक्ट खाने लग जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्या आपको पता है खजूर का 3 से 4 महीने की एक्सपायरी होती है। इसलिए हमेशा एक्सपायरी के काफी पीछे के डेट के खजूर खरीदें और खाएं। इससे खजूर फ्रेश रहता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए जहर के समान है ये फ्लेवर्ड दही, जरूर जानें ये

खजूर को हमेशा धो कर ही खाना चाहिए। धोने से पहले उसमे कई तरह की गंदगी मौजूद हो सकती है। इसलिए खाने से पहले हमेशा धो कर ही खजूर का सेवन करें।

खजूर खाने से पहले खजूर के पानी में 2 से 3 मिनट के लिए डाल दें। इसके बाद हल्के हाथ से रगड़कर साफ करके निकालें और खाएं। इससे व्यक्ति को कभी भी फूड पॉयजनिंग नहीं होगा साथ ही इन्फेक्शन जैसी स्थिति भी उत्पन्न नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: Mango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version