कई लड़कियां अपनी बातों और जज्बातों को अपनी मां के सामने शेयर करने से बिल्कुल भी नहीं झिझकती, अक्सर जो बातें वह अपने पिता से नहीं कह पाती वह अपनी मां को बता देती हैं। शायद यही वजह है कि शादी के बाद भी मां से एक भावनात्मक रिश्ता कायम रहता है, लेकिन कहीं शादी के बाद आपके लिए आपकी हर बात अपनी मां को बताना आपके लिए मुश्किल ना साबित हो जाए। आज हम इसी विषय से संबंधित जरूरी फैक्ट आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल शादी से पहले भले ही हम अपनी मां को हर बात बताते हो हर बात में उनकी सलाह मशवरा लेते हो, लेकिन शादी के बाद कई परिस्थितियां बदल जाती है। यह इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप अपनी मां से भावनात्मक रूप से कितनी ज्यादा जुड़ी हुई हैं। 

यह भी पढ़े :- आखिर क्या है सरोगेसी?, जानिए पूरी विधि और जरूरी बातें

अगर आप शादी के बाद भी अपने इस व्यवहार में बदलाव नहीं लाती हैं, तो हो सकता है कि आपकी शादीशुदा जिंदगी पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़े। हालांकि यह आपको तय करना है कि आपको अपनी मां से शादी के बाद कौन सी बातें छुपानी है और कौन सी बातें खुलकर बतानी है। इसके लिए कुछ सीमाएं तय करनी पड़ती है। आज हम आपको पांच ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिनको शादी के बाद लड़कियों को अपनी मां से लगभग छुपाना चाहिए। 

छोटी-छोटी बातों को छुपाना सीखे

अक्सर शादी के बाद शुरुआती कुछ दिनों में आपकी मां आपसे बार-बार यह सवाल करती है कि ‘तुम खुश तो हो?’, ‘तुम्हारा मन तो लग रहा है?’, सबके साथ तुम्हारा व्यवहार कैसा है?’, ‘सब तुमको प्यार तो करते हैं ना?’ ऐसे में जरूरी है कि आप उनको सकारात्मकता से भरा जवाब दें। ससुराल की छोटी-छोटी बातों को अपनी मां के सामने ना बताएं क्योंकि यदि आप ऐसा करती हैं, तो वह आपके द्वारा बताई गई बातों को एक तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखेंगी और समझेंगी और आपके ससुराल को लेकर एक अलग छवि का निर्माण करेंगी।

पति से हुए छोटे झगड़ों का ना करें जिक्र

अगर आप भी उन लड़कियों में से हैं जो छोटी-छोटी बहस का जिक्र भी अपनी मां के सामने कर देती हैं, तो आप अपनी इस आदत को बदलिए। पति-पत्नी  के इन छोटे-छोटे झगड़ों को अपने घर में ही सुलझाने का प्रयास करें। अगर दूसरी तरफ झगड़ा किसी गंभीर मुद्दे पर हो रहा है या इसका परिणाम आपको चोट पहुंचा रहा है, तो जाहिर तौर पर आप इसका जिक्र अपनी मां से आप कर सकती हैं।

सास की चुगली मां से ना करें।

आपकी सास का रिश्ता आपके साथ किस तरह बनेगा यह काफी हद तक आप पर निर्भर करता है, लेकिन वहीं अगर दूसरी तरफ आप अपनी सास से जुड़ी हर बात अपनी मां को बताती हैं, तो यह है आपके लिए आगे चलकर मुसीबत खड़ी कर सकता है। क्योंकि जब आप 2 लोगों की बात में आपकी मां एक तीसरे व्यक्ति की तरह अपने विचार आपके दिमाग में डालेंगी, तो हो सकता है कि बातें बिगड़ जाए। कई मामलों में ऐसे छोटे-छोटे झगड़े रिश्ते बिगाड़ने का कारण बन जाते हैं।

घर में चल रही गॉसिप को मां से ना करे सांझा

यह बड़ी सामान्य सी बात है कि परिवारों में दूसरे परिवारों को लेकर अलग-अलग तरह के जुमले और गॉसिप चलते रहते हैं, लेकिन ऐसे में आपको कोशिश करनी है कि आप इस तरह कि गॉसिप मंडलियों से थोड़ा दूर रहे, लेकिन फिर भी अगर आप डायरेक्ट-इनडायरेक्ट इस गॉसिप मंडली का हिस्सा बन गई है, तो कोशिश करें कि इस गॉसिप की बातें अपनी मां को ना बताएं।

मां को ना बताएं अपने ससुराल से जुड़े राज़

हर परिवार के अपने कुछ राज होते हैं और अगर आप भी ऐसे ही किसी परिवार का हिस्सा बनी हुई है, तो कोशिश करें कि उनकी मर्यादा का सम्मान करें और अपने परिवार के राज को राज ही रहने दे। बजाय इसके कि आप उसका बखान अपनी मां के सामने करें क्योंकि अगर आप ऐसा करती हैं, तो आपके ससुराल वाले ही आप पर विश्वास करने से पीछे हट जाएंगे और ऐसा करना आपके वैवाहिक जीवन के लिए खतरा बन सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version