Hair Straightening: आजकल सभी अट्रैक्टिव और सुंदर दिखना चाहते हैं। ऐसे में हमारे बाल हमारी सुंदरता को निखारने में चार चांद लगाते हैं। सिल्की शाइन बाल हम सभी को पसंद आते हैं ऐसे में कुछ लड़कियां खुद को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए अपने बालों की स्ट्रेटिंग करवाती हैं। हेयर स्ट्रेटिंग दो तरह के होते है एक टेम्पोरेरी और दूसरा परमानेंट। टेम्पोरेरी स्ट्रेटिंग तो कुछ समय के लिए होती है जैसे ही आप शैम्पू करती हैं ये स्ट्रेटनिंग चला जाता है, लेकिन परमानेंट स्ट्रेटनिंग सालों के लिए होता है।

स्टडी में किया दावा

स्ट्रेटिंग करवाने से आपके बाल खूबसूरत और मैनेजेबल तो बन जाते है लेकिन यह आपकी जान के लिए खतरा भी बन सकता है। बता दें कि, हेयर स्ट्रेटनिंग प्रक्रिया में जिस तरह के केमिकल सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया जाता है उससे कैंसर का खतरा होता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं की एक स्टडी में दावा किया है कि, बाल सीधा करने के लिए लगाई जाने वाली क्रीम में मिले रसायन गर्भाशय के कैंसर के जोखिम को दोगुना कर सकते हैं। ऐसे में जो महिलाएं अक्सर केमिकल हेयर स्ट्रेटनिंग कराती हैं उन्हें यूटेराइन यानू गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है।

Also Read: Best Tourist Places In Delhi: विंटर सीजन में दिल्ली की इन जगहों का उठाएं लुत्फ, पिकनिक मनाने के लिए है सबसे बेस्ट प्लेस

गर्भाशय कैंसर का खतरा

शोधकर्ताओं ने बताया कि, साल में चार या उससे ज्यादा बार हेयर स्ट्रेटनिंग उत्पादों का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में गर्भाशय कैंसर के दर 4.05 फीसदी थी, जबकि ऐसा ना करने वाली महिलाओं में 1.64 फीसदी थी। शोध के मुताबिक क्रीम में मौजूद रसायन खोपड़ी के माध्यम से खून में शामिल हो कर गर्भाशय में पहुंच रहे हैं। गर्भाशय कैंसर के लक्षण की बात करें तो, वजन घटना, पेट और पैरों में दर्द, अनियमित पीरियड्स, बदबूदार डिस्टार्ज, यूरिन में परेशानू, यूरिन में ब्लड आना, कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते है।

Also Read: Tunisha Sharma के परिवार का दावा- ‘प्रेग्नेंट नहीं थी एक्ट्रेस, शीजान के धोखे ने ली है बेटी की जान’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version