Health Benefits Hing: भारतीय घरों की रसोई में नमक, मिर्च, हल्दी मसालों के अलावा हींग भी तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जरा सा हींग सब्जी में जान डाल देता हैं। हींग स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। हींग अपने आप में एक ऐसी औषधि है जो पेट संबंधी बीमारियों के साथ-साथ सांस की परेशानी और ब्लड प्रेशर में भी काफी फायदेमंद होता है। पेट दर्द, उल्टी, कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ हींग का इस्तेमाल सांस की नली में सूजन को खत्म करने के लिए किया जाता है।

लखनऊ के केयर इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंस एमडी फिजिशियन डॉक्टर सीमा यादव ने रिसर्च के बाद बताया कि श्वास नली की सूजन को कुछ उपायों के द्वारा दूर किया जा सकता है। विंड पाइप में वायरस अन्य बैक्टीरिया जमने की वजह से सूजन और जलन की समस्या हो जाती हैं। मेडिकल की लैंग्वेज में इसे ब्रोंकाइटिस कहा जाता है। श्वास नली में सूजन होने पर सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होती है और गले में कफ जम जाता है।

Also Read: Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में आ रही है परेशानी? अपनाएं ये टिप्स, कंसीव करने में होगी आसानी

सेहत के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को सांस संबंधी परेशानी है उन्हें हींग का उपयोग अवश्य करना चाहिए। इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्रोंकाइटिस बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं। कफ वाली खांसी होने पर अक्सर लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है इसके लिए हींग का इस्तेमाल करना एक अच्छा उपाय हैं। हींग का इस्तेमाल करने से अपच और कब्ज जैसी परेशानियां नहीं होती और यह पेट दर्द में भी काफी फायदेमंद साबित हैं।

हींग का इस्तेमाल

हींग को पानी के साथ गर्म करके पेट की सिकाई करने से पेट दर्द में काफी आराम मिलता हैं। साथ ही गैस और कब्ज की समस्या दूर होती हैं। हींग को मीठे सोडे के साथ रात को सोने से पहले लेने से पेट साफ हो जाता हैं। लगातार उल्टी लगने पर जरा सा हींग लेने से उल्टी बंद हो जाती है। एक तरह से ही हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता हैं। हींग का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं। स्किन में जलन होने पर लगाने से ठंडक मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version