Health Tips : एलोवेरा (Alovera) औषधीय गुणों से भरपूर है इसमें कोई संदेह नहीं है। एलोवेरा शरीर की कई बीमारियों को दूर करता है और इसे खूबसूरत भी बनाता है एलोवेरा शरीर के लिए काफी मददगार है। एलोवेरा बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है इसके औषधीय शोध का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसकी गुणवत्ता से शरीर के काफी दाग धब्बे दूर होते हैं इसीलिए एलोवेरा को इस्तेमाल में लिया जाता है। एलोवेरा जेल से लेकर जूस तक काफी इस्तेमाल किया जाता है। इस औषधीय गुण से भरपूर एलोवेरा सेहत और सौंदर्य का राज है। एलोवेरा को स्किन और बालों के लिए वरदान कहा जाता है। आइए इसके छिपे हुए गुण को जानते हैं।

स्किन के लिए एलोवेरा है मददगार

चेहरे पर पिंपल्स कहो ना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है पिंपल्स हो जाने के बाद उसके दाग धब्बे नजर आते हैं जिसे हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है एलोवेरा को सौंदर्य प्रसाधन कहा जाता है। 

Also Read : World Maleria Day 2022: मलेरिया से कैसे करें बचाव

एलोवेरा जेल को चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा मुलायम रहेगी। एलोवेरा से स्किन काफी मुलायम और सौंदर्यपूर्ण रहती है इसीलिए ज्यादातर त्वचा के लिए एलोवेरा इस्तेमाल किया जाता है।

चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए एलोवेरा का बखूबी इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए इसे मेकअप रिमूवर भी कहते हैं एलोवेरा का प्रयोग करके चेहरे से मेकअप कटा सकते हैं इसके इस्तेमाल से स्किन को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। 

एलोवेरा चेहरे से झुर्रियां हटाने में काफी मददगार साबित होता है। एलोवेरा जेल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रोजाना एलोवेरा जेल लगाने से आपकी त्वचा काफी मुलायम रहेगी। 

बालों के लिए है फायदेमंद

स्किन के अलावा एलोवेरा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है बालों में एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बाल टूटने से बसते हैं और नए मजबूत बाल उगते हैं। एलोवेरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों में तेल की मौजूद अतिरिक्त मात्रा को खत्म करते हैं। 

एलोवेरा गंजेपन को भी दूर करता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से गंजापन दूर होता है। इसके इस्तेमाल से नए बाल उगते हैं। एलोवेरा जेल को शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version