Health tips: शरीर की सुंदरता सिर्फ चेहरे से ही नहीं बल्कि शरीर के हर अंग पर निर्भर करती है। ज्यादातर लोग अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं लेकिन शरीर के बाकी अंगों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन शरीर की सुंदरता सभी अंगों पर निर्भर है ना कि सिर्फ चेहरे पर। ऐसे में शरीर का एक अंग जो काफी महत्वपूर्ण है और उसे साफ रखना बेहद आवश्यक है। गर्दन के पीछे का भाग अक्सर सफाई करने में छूट जाता है हम शरीर के बाकी अंगों की सफाई कर लेते हैं।

गर्दन को आगे से साफ कर लेते हैं लेकिन गर्दन के पीछे का भाग अवश्य छूट जाता है जिसकी वजह से वहां पर कालापन आ जाता है और देखने में काफी भद्दा लगता है। कालेपन की वजह से शरीर में टैनिंग की समस्या भी आ सकती है इस कालेपन को दूर करने के लिए बहुत से लोग मार्केट के महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह शरीर पर गलत असर डालते हैं। इनमें के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं जिसकी वजह से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा। 

एलोवेरा और खीरे का रस

गर्दन के इस कालेपन को दूर करने के लिए घर पर ही नुस्खा आजमा सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए खीरे का रस एलोवेरा जेल और गुलाब जल इन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी। इन सामग्रियों को आपस में मिलाकर कॉटन को इस गोल में भिगोकर अपनी गर्दन पर लगाएं। इस रात में लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धो ले। दिन में दो बार है इसे अपनी गर्दन पर अप्लाई करें कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आप ही गर्दन का कालापन कम होने लगेगा। 

टमाटर का रस और कॉफी पाउडर

इसके अलावा टमाटर का रस और कॉफी के पाउडर को मिक्स करके भी गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर का रस और कॉफी के पाउडर को आपस में मिक्स कर लें और स्क्रब से गर्दन पर इस्तेमाल करें। लगे रहने के थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो ले। इससे भी गर्दन का कालापन धीरे-धीरे चला जाएगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version