स्वस्थ रहने के लिए इंसान के शरीर में वीटामिन डी की मात्रा पूरी होना बहुत जरूरी है। आम तौर पर विटामिन डी की मात्रा को पूरा करने के लिए सूरज की किरणों को सबसे अच्छा माना जाता है। अगर शरीर को सम्पूर्ण मात्रा में सूरज की किरणें न मिले तो शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। अगर आपको अपने शरीर में मिटामिन डी की कमी को दूर करना है तो अपने रोज की डाइट में थोड़े बदलाव करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों का बदलाव कर आप शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

लक्षण

हड्डी और मांसपेशियों में दर्द

विटामिन डी की कमी का सबसे पहला लक्षण हड्डियों में दर्द होना है। हड्डियों में विटामिन डी की कमी होने के कारण दर्द होने लगता है। इस लिए हड्डियों के दर्द को दूर करने लिए शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर होना जरूरी है।

हाई ब्लड प्रेशर

शरीर में विटामिन डी की कमी होने कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होनी चाहिए।

मूड बदलता रहता है

अगर आपका मूड हर वक्त बदलता रहता है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है। क्योंकि शरीर में विटामिन डी की कमी होने के कारण किसी भी काम में मन नहीं लगता और जल्दी-जल्दी मूड बदलता रहता है।

थकान और आलस

शरीर में विटामिन डी कमी होने का एक लक्षण शरीर में थकान महसूस करना भी है। अगर आपको जल्दी थकान महसूस होती है और काम करने में आलस आने लगता है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है।

ऑरेंज जूस का सेवन करें

शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने लिए ऑरेन्ज का इस्तेमाल करें। ऑरेंज शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है।

दही का सेवन करें

दही शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने में काफी फ़ायदेमंद होती है। दही का इस्तेमाल करने से विटामिन डी की कमी दूर हो जाती है।

धूप लें

धूप को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। शरीर को जितनी ज्यादा धूप लगेगी आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा पूरी हो जाएगी। इसलिए शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह की धूप लें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version