शिलाजीत (Shilajit) का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। यह एक सेफ सप्लीमेंट है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

शिलाजीत का नाम तो सभी ने सुना होगा। यह भारत और नेपाल के बीच हिमालय के पहाड़ों पर पाया जाने वाला एक काले भूरे रंग का चिपचिपा पदार्थ है। शिलाजीत आमतौर पर भारत में पहाड़ियों पर ही मिल जाता है लेकिन इसकी सबसे अधिक मात्रा हिमालय की पहाड़ियों पर और गिलगित बालटिस्तान के अंदर पाई जाती है।

शिलाजीत (Shilajit) देखने में पत्थर की ही तरह होता है। यह दिखने में गाढ़ा और कठोर मगर लसलसेदार होता है। शिलाजीत का रंग गाढ़ा भूरा होता है। शिलाजीत स्वाद में बेहद कड़वा कसैला होता है। इसके सूखने पर गोमूत्र जैसी गंध भी आती है। आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत पत्थर से ही बना हुआ होता है।

यह भी पढ़े :- हार्दिक पंड्या ने कुछ इस तरह सेलिब्रेट किया क्रिसमस, देखिये तस्वीरें

शिलाजीत के फायदे

आयुर्वेद में इसके चमत्कारी फायदे भी बहुत बताये गए हैं। सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में एंटी एजिंग यैगिक के रूप में जाना जाता रहा है। वैसे तो शिलाजित का इस्तेमाल पुरूष और महिलाएं दोनों कर सकते हैं, लेकिन महिलाओं के लिए इसके फायदे ज्यादा है। तो आइए जानते हैं कि शिलाजीत के क्या क्या गुण हैं।

1- पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को गठियां का खतरा ज्यादा होता है। गठिया से जूझ रही महिलाओं में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस ज्यादा होने से प्रो-इंफ्लेमेट्री यौगिक बनते हैं। शिलाजीत में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर स्थिति को बिगड़ने से रोकने का काम करता है।

2- यह हमारे शरीर में हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को भी रिपेयर करने में मदद करते हैं। शिलाजीत के नियमित सेवन से महिलाएं पहले से ज्यादा एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस कर सकती हैं।

3- बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए शिलाजीत को बेहतर विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बात को शिलाजीत से संबंधित एक आयुर्वेदिक शोध में भी माना गया है।

4- शिलाजीत का प्रयोग डायबिटीज से बचने के लिए भी किया जा सकता है। शिलाजीत में एंटी-डायबिटिक (ब्लड शुगर को कम करने वाला) गुण पाया जाता है।

5- शिलाजीत के लाभ बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के मामले में भी मददगार हो सकते हैं। शिलाजीत के प्रभाव को समझने के लिए चूहों पर शोध किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version