सोने से पहले पैर धोने की बनाएं आदत, इससे होगा बहुत फायदा

शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए पूर्ण रूप से नींद लेना बेहद आवश्यक है। अगर नींद पूरी नहीं होती है तो इससे आपके दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। बहुत लोग दिन भर काम करते हैं और थकान से महसूस करते हैं और जब रात में सोने के बाद सुबह उठते हैं तब वह फ्रेशनेस (freshness) महसूस नहीं करते हैं इससे उनके शरीर पर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है लोग अपनी नींद को पूरा करने के लिए थकान को दूर करने के लिए ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन सबसे अच्छा उपाय सोने से पहले रात को अपने पैरों को धोकर सोए इससे आपको अच्छी नींद आएगी और सुबह भी आप अच्छा महसूस करेंगे। अगर रात को सोने से पहले अपने पैरों को धोया जाए तो यह शरीर के लिए काफी अच्छा है। रात को सोने से पहले पैरों को धोने के कई फायदे होते हैं।

दिमाग को मिलेगी शांति

अगर रात को सोने से पहले पैरों को धोया जाए तो इससे हमारे दिमाग को काफी शांति महसूस होती है हमारा दिमाग सही से कार्य करता है और इससे मानसिक तनाव भी दूर होता है। गर्मी के मौसम में पैर जमीन की सतह पर रहते हैं इससे हमारे पैर काफी गर्म हो जाते हैं अगर रात को सोने से पहले पैर धो लिया जाए तो इससे काफी अच्छी नींद आएगी और सुबह उठने के बाद हमें काफी तरोताजा महसूस होगा।

थकान होगी दूर

रात को सोने से पहले पैरों को धोने से दिन भर की थकान दूर होती है हमारे पैरों में धूल मिट्टी आदि चिपक जाते हैं इससे हमारे पैर गंदे हो जाते हैं। अगर पैरों में गंदगी जमा है और वह इसी गंदगी के साथ बिस्तर पर चढ़ जाता है तो इससे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए सोने से पहले पैरों को जरूर धोएं। 

शरीर का तापमान होगा सही

सोने से पहले पैरों को धोने से शरीर का तापमान सही रहता है आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी यही सलाह दी जाती है कि सोने से पहले पैरों को अवश्य धोएं। पैरों को धोने से नींद भी अच्छी आती है और मानसिक तनाव भी दूर होता है। सोने से पहले पैरों को धोने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है क्योंकि शरीर का पूरा भार हमारे पैरों पर ही होता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version