मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम और बारिश का मौसम आते ही मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया के बढ़ते खतरे को देखते हुए रेलवे के सहयोग से ‘मॉसक्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन’ दिल्ली में चलाई जाएगी। ये रेलवे लाइन के आस-पास के इलाको में पावर स्प्रेयर से कीटनाशक दवा का छिड़काव करेगी।

नई दिल्ली से नरेला रेलवे लाइन तक होगा कीटनाशक दवा का छिड़काव

ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होकर, पुरानी दिल्ली, सदर बजार, सब्जी मंडी स्टेशन, अजादपुर, बादली और नरेला में रेलवे लाइन के पास कीटनाशक दवा का छिड़काव करेगी। बरसात के दिनों में रेलवे लाइन के आस-पास गड्ढों में पानी भर जाता है, जिसमें मॉसक्यूटो ब्रीडिंग पाए जाने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े- Wedding Pressure:अगर आप पर भी है शादी का प्रेशर, तो जाने कैसे करें पैरेंट्स से बात

स्वास्थ्य विभाग अधिकारी ने बताया “कीटनाशक दवा इको-फ्रेंडली है”

जन स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में प्रयोग की जा रही कीटनाशक दवा इको-फ्रेंडली है जिससे लोगों के स्वास्थ्य और वातावरण को कोई नुकसान नहीं होता है। उत्तरी दिल्ली के मेयर राजा इकबाल सिंह ने मॉसक्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

66 फीसदी बड़ी डेंगू के मामले

आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में डेंगू के मामले इस साल 66 फीसद बढ़े हैं। जबकि मलेरिया के 8 नए मामले सामने आए हैं। निगम की रिपोर्ट कहती है कि पिछले तीन सालों में इस साल डेंगू के मामले अधिक हैं। पिछले साल 17 अगस्त तक डेंगू के 41 और 2019 में इसी समय तक 57 मामले दर्ज हुए थे। लेकिन इस बार डेंगू के 68 मामले दर्ज हो चुके हैं। अगर बाहरी राज्यों से आए मामलों को मिला लिया जाए तो डेंगू के 79 मामले हो जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version