Parenting Tips: अक्सर सभी माता-पिता अपने बच्चों को ब्रेकफास्ट एवं डिनर के साथ जूस या कोई पैक्ड ड्रिंक परोसते हैं। ये बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। बता दें, जूस में कई तरह के पोषक तत्त्व होते हैं। वहीं प्रिजर्व फूड में तत्वों की मात्रा खत्म हो जाती है। इसमें शुगर की मात्रा अधिक रहती है और इसके वजह से बच्चों में डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल, मोटापा जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा पेरेंट्स को ध्यान देना चाहिए की इस तरह के जूस अपने बच्चों को न परोसें। तो आइए जानते हैं हेल्दी और अनहेल्दी ड्रिंक के बारे में।

अनहेल्दी ड्रिंक्स

कैफीन युक्त ड्रिंक बच्चों को नहीं पीना चाहिए। इससे बच्चे के सेहत पर गहरा असर पड़ता है। इसमें कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक, कैफ़ीन युक्त कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीने चाहिए। इससे बच्चों में कई तरह की शारीरिक समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके साथ साथ ऐसे ड्रिंक्स के सेवन से बच्चों में एंजाइटी, इन्सोम्निया जैसी डिसऑर्डर होने का खतरा रहता है। बच्चों को शुगर एडेड ड्रिंक से भी दूर रखना चाहिए। कभी भी उन्हें ऐसी ड्रिंक्स न दें जिससे उनके सेहत को नुकसान पहुंचे।

इन बातों का रखें खास ध्यान

जो बच्चा स्पोर्ट्स खेलता है वो हमेशा एनर्जी के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करता है। बच्चों को ऐसा लगता है इससे उन्हे पोषक तत्व और एनर्जी मिलेगी। मगर आपको बता दें, ऐसा कुछ नहीं है इससे बच्चों को किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलता है।

बच्चों को रोजाना कैल्शियम की भरपुर मात्रा लेनी चाहिए। इसके लिए आप उसे प्रतिदिन ड्रिंक के रूप में दूध दे सकती हैं। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और मिनिरल्स की भरपुर मात्रा पाई जाती है। इसमें आप उसे सोया मिल्क, बादाम मिल्क भी शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए जहर के समान है ये फ्लेवर्ड दही, जरूर जानें ये

बच्चों को घर में बनाया हुआ फ्रूट जूस या स्मूदी भी दे सकती हैं ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: Mango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version