Parenting Tips: बेहतर परवरिश से अपने बच्चों को बड़ा करना बहुत चुनौती भरा काम है। बच्चे बहुत नाजुक होते हैं उन्हें पालना और सही परवरिश देना बहुत बड़ा काम होता है। कई बार व्यक्ति मुश्किल में पड़ जाता है की उसके बच्चे के लिए कौन सा कदम सही है और कौन सा कदम गलत। आपको बता दें, इसमें से इंडियन पेरेंट्स कुछ ऐसी गलतियां भी होती है जिससे बच्चे की जिंदगी में भारी बदलाव आ जाता है। अकसर पैरेंट्स द्वारा अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे बच्चे बिगड़ने लग जाते हैं। तो आइए जानते हैं इंडियन पेरेंट्स की उन गलतियों के बारे में

बच्चों को बाहर न खेलने देना: आज कल के बच्चे तो बाहर मैदान में जाकर खेलना तो भूल ही गए हैं। उन्हे लैपटॉप मोबाइल फोन कंप्यूटर पर गेम खेलना ज्यादा पसंद आने लगा है। इससे बच्चों का दिमाग टेक्निकली तो काफी तेज हो जाता है लेकिन ओवरऑल ग्रोथ कहीं न कहीं ठहर जाता है। स्क्रीन बच्चों के मेंटल हेल्थ पर भी गहरा प्रभाव डालता है।

नखरों को प्यार से समझाना: आज कल के पैरंट्स बहुत ज्यादा व्यस्त होने लगे हैं। लम्बे ऑफिस आवर और काम के चलते बच्चों के बेफिजूल के डिमांड पर बिना एनर्जी और टाइम दिए उसे पूरा कर देते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। बच्चों को उनके जिद्द पर प्यार से समझाना चाहिए। ऐसी स्थिति में बच्चे सही और गलत में अंतर करना भूल जाते हैं।

हार नहीं, बस जितना है: आज के समय में कंपटीशन का बहुत भागा दौड़ी है। सभी जीतने के पीछे लगे रहते हैं। हर पेरेंट्स अपने बच्चों को जीतने के पीछे भगाते रहते हैं। अपने बच्चों को फेलियर का सामना करना सिखाते ही नहीं हैं। बता दें, बच्चों को सभी सिचुएशन से डील करना आना चाहिए। इससे बच्चों का मानसिक विकास होता है।

तुलना करना: कोई भी बच्चा एक जैसा नहीं होता है। खुद के भाई बहन में भी काफी अंतर देखने को मिलता है। इसलिए कभी भी अपने बच्चों की तुलना दूसरे से न करें। आपका बच्चा जिस क्षेत्र में बेहतर है उसे उसी में बढ़ावा दें।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 

सीखने के बजाय डांटना; पेरेंट्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कुछ बातों के लिए बच्चों को डांटने के वजाय बातों को समझाना चाहिए। इससे बच्चों को बातें समझ आती है और वो गलती को दुबारा नहीं दोहराते हैं।

Also Read: Vastu Tips: घर में पूर्वजों की फोटो लगाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुक्सान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version