अपनी डाइट पर बहुत ज्यादा गंभीरता से ध्यान रखने वाले लोग अक्सर स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाजों को न्यूट्रिशंस का पावर हाउस कहते हैं। ऐसे लोग रोजाना इन्हें अपनी डाइट में ना सिर्फ शामिल करते हैं बल्कि दूसरों को भी खाने की सलाह देते हैं। माना जाता है कि अंकुरित अनाज काफी फायदेमंद होते हैं। इनकी मदद से आप खुद को एक्टिव और बीमारियों से मुक्त महसूस करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि स्प्राउट्स आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते हैं?

दरअसल अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने यह बताया है कि स्प्राउट्स को कभी भी कच्चा अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं हानिकारक प्रभावों से अवगत कराने वाले हैं, तो आइए जानते हैं आखिर क्या है वह नुकसान?

कच्चे स्प्राउट्स में मौजूद होता है यह बैक्टीरिया

शायद आप इस बात से अनजान है कि कच्चे स्प्राउट्स में खास तरह का बैक्टीरिया होता है। दरअसल जब अनाज अंकुरित होने की प्रक्रिया में होते हैं, तो इनमें ई-कोलाई और साल्मोनेला नामक हानिकारक बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। हालांकि यह बैक्टीरिया आमतौर पर किसी भी चीज में आसानी से लग जाते हैं, परंतु स्प्राउट्स में यदि यह बैक्टीरिया लगते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक यदि आप ऐसे स्प्राउट्स का सेवन करते हैं, तो आपको कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। एफडीए ने इस मामले पर टिप्पणी करते हुए यह भी कहा है कि “अगर बीज के बाहर और बीज में कोई हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद है, तो वह अंकुरित होने के दौरान काफी बढ़ सकते हैं। घर पर उगाए जाने वाले स्प्राउट्स में भी यह खतरा बना रहता है।”

यह भी पढ़े: टूटे दिल और प्यार की अनोखी कहानी के साथ रिलीज हुआ जुबिन का नया सॉन्ग, सुनने के बाद भूल जाएंगे सब कुछ

कच्चे स्प्राउट खाने से आप भी हो सकते हैं इन समस्याओं के शिकार

अब यह तो पूरी तरह साफ हो गया है कि स्प्राउट्स कच्चा खाने का मतलब है अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना। इस मामले पर सीडीसी ने भी कई शोध किए हैं सीडीसी के अनुसार यदि आप इस तरह के बैक्टीरिया युक्त स्प्राउट्स खाते हैं, तो आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इसके साथ-साथ आपको अन्य बीमारियां जैसे डायरिया, उल्टी और दस्त जैसे गंभीर लक्षण भी देखने को मिलेंगे। 

एफडीए ने इसके उपचार हेतु भी कई उपाय सुझाए हैं। एफडीए के अनुसार यदि आप स्प्राउट्स खाते हैं, तो पहले उन्हें अच्छे से धो ले या फिर अच्छे से पकाकर ही इसका सेवन करें। ताकि पकने के बाद इसमें जो बैक्टीरिया होगे वह पूरी तरह खत्म हो जाएंगे। अगर आप भी इन स्प्राउट्स को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो हो सकता है कि यह आपके लिए और भी ज्यादा बड़ी समस्याएं खड़ी कर दे। कच्चे स्प्राउट्स आपकी इम्यूनिटी को भी कमजोर कर सकते हैं और कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का कमजोर होना यानी बीमारियों को न्योता देना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version