बढ़ती उम्र में भी खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट में कुछ ऐसे व्यंजन शामिल जरूर करनी चाहिए जिससे आप की बढ़ती उम्र पर ब्रेक लग जाए। आपका बॉडी फुर्तीला रहे। अक्सर आप की बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है मेटाबॉलिज्म स्लो होने के साथ वजन बढ़ने और खासकर बैली फैट बढ़ने की समस्याएं होने लगती है।

एक्सपर्ट की मानें तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा भी घटने लगती है, इसलिए पुरुषों के लिए जरूरी है कि 40 की उम्र के आने से पहले वह डाइट में सब कुछ शामिल करें। फाइबर से भरी डाइट जरूर लें। फाइबर युक्त चीज़ें खाने से बीपी कंट्रोल में रहेगा। इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और यह वेट लॉस में भी मददगार है।

डाइट में प्रोटीन के सोर्स जैसे ओमेगा 3, फैटी एसिड्स, नट्स, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, होल ग्रेन जैसे ओट्स को शामिल करें। प्रोटीन और होल ग्रेन में मौजूद जरूरी न्यूट्रिएंट्स आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे।

एक्सपोर्ट यह भी बताते हैं कि 40 की उम्र के बाद पुरुषों को बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। प्रोटीन रिच डाइट आपके स्टैमिना को बढ़ाएगी। ऑलिव, नट्स एवोकाडो जैसी चीजों का सेवन करें। इनमें हेल्दी फैट्स की अच्छी मात्रा होती है।

दिन में दो से 3 लीटर पानी पिए डाइट में ग्रीन टी, जूस, सब्जियों का रस, नारियल पानी और नींबू पानी जैसी चीजों को शामिल करें।कैफीन का सेवन ना करें। कैफीन के सेवन से हार्ट बर्न और एसिडिटी की समस्या होती है। इसके अलावा फ्राइड फूड्स पैकेज फूड,ऑइली फूड के सेवन से भी आपको बचना चाहिए। ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version