दौड़ भरी जिंदगी मे हम सभी अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं या फिर जरा से आलस्य की वजह से नजरअंदाज कर जाते हैं। जिसकी वजह से हमारे शरीर में कब कितनी सारी बीमारियां घुस जाती हैं पता ही नहीं चलता है? लाइफस्टाइल बिगड़ने का सबसे बड़ा लक्षण है बढ़ता हुआ मोटापा, जो अपने साथ लेकर आता है, कई सारी बीमारियां। अगर आप भी मोटापे से परेशान है या फिर बिना जिम में पसीना बहाये सेक्सी फिगर पाना चाहते हैं, तो आज की हमारी ये खबर आपके काम की है। जिसे पढ़कर और अजमाकर आप मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको बस अपनी किचन का सहारा लेना पड़ेगा। काली मिर्च घर-घर में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है।

जिसका इस्तेमाल हम सभी कभी सर्दी भगाने तो कभी स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन अगर आपको नहीं पता तो आपको बता दें, काली मिर्च मोटापा घटाने के काम भी आती है। आपको बस मोटापे को घटाने के लिए काली मिर्च की चाय का सहारा लेना होगा। अगर आप काली मिर्च की रोजाना चाय पीते हैं तो आपको बेहद फायदा होगा। क्योंकि काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व तेजी से एक्सट्रा बॉडी फैट को कम करते हैं। काली मिर्च का अगर आप सही मात्रा में रोजाना सेवन करते हैं तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी और आप ओवर इटिंग से बच जाएंगे। जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होगी।काली मिर्च की चाय बनाने के लिए आपको बस एक कप गर्म पानी लेकर एक काली मिर्च और एक चम्मच कद्दूकस अदरक डालना होगी। इसके साथ ही अच्छे से उबालना होगा। चाय के उबलने के बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद डालकर रोजाना पीना होगा। ऐसा करने से एक तो आप कई सारी बीमारियों से बचेंगे दूसरा आपका मोटापा तेजी से कम होगा। लेकिन ध्यान रहे इस चाय में ज्यादा काली मिर्च का सेवन न करें। इससे आपको नुकसान होगा।

आपको बता दें, काली मिर्च में मिनरल और विटामिन के साथ-साथ इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, और विटामिन ए, और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है। इतनी ही नहीं इससे कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है। काली मिर्च का रोजाना सेवन करने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है। काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन कंपाउंड वजन को कम करता है। आपको बता दें, पूरी दुनिया में ही काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन काफी कम लोग इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version