Silent Heart Attack: आज के बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं में साइलेंट हार्ट अटैक के बढ़ते मामले चिंता का विषय बन चुके हैं। साइलेंट हार्ट अटैक के कारण कई लोग अपनी जान गवां चुके हैं। साइलेंट हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें जानने के बाद आप इस बीमारी को लेकर थोड़ा सतर्क हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन लोगों को सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है।

लक्षणों को अनदेखा ना करें

यदि व्यक्ति के सीने में दर्द और जकड़न जैसे लक्षण दिखते हैं तो इसकी जांच करानी चाहिए। ऐसे लक्षणों को इग्नोर करना बड़ी समस्या का कारण भी हो सकता है। रिसर्च जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में पब्लिश खबर के मुताबिक 45 से 84 साल के करीब 2000 लोगों पर रिसर्च की गई थी। जिसमें पाया गया कि शुरुआत में कोई भी व्यक्ति हार्ट अटैक से पीड़ित नहीं था। लेकिन 80% ऐसे लोग थे जिनको साइलेंट हार्ट अटैक के बारे में जानकारी नहीं थी।

डायबिटीज के मरीजों को बरतनी चाहिए सावधानी

कुछ लोगों पर की गई रिसर्च के मुताबिक 80% ऐसे लोग थे जिन्हें अहसास नहीं था कि उनमें किस तरह का हार्ट अटैक है। क्योंकि हार्ट अटैक साइलेंट और माइनर दो तरह का होता है। अब डायबिटीज के मरीजों को साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है। डायबिटीज के हल्के लक्षणों पर लोग ध्यान नहीं देते।। जिस कारण वह नसों को और ज्यादा प्रभावित करती है। धीरे-धीरे ये नसें काम करना बंद कर देती है और साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read: PREGNANCY TIPS: क्या वास्तव में आयरन पिल्स लेने से बच्चे का रंग होता सांवला? प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर रखें इन बातों का ध्यान

साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा महिलाओं में ज्यादा

रिसर्च में पाया गया है कि पुरुषों के मुकाबले में महिलाओं में साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा हो गया है। कुछ महिलाओं की कार्य क्षमता बिल्कुल खत्म हो जाती है और उनमें दर्द सहने की भी शक्ति नहीं होती। वहीं कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें दर्द सहने की क्षमता होती है और छोटी मोटी बीमारी को इग्नोर कर देती हैं। यदि महिलाओं को हार्ट अटैक के लक्षण की जानकारी नहीं है तो वह थोड़े दर्द को इग्नोर करती है और यही दर्द बढ़कर साइलेंट हार्ट अटैक का कारण बन जाता है।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: विंटर स्मॉग से है दिल की बीमारी का खतरा, जानें खुद का कैसे रखें ख्याल

लक्षण दिखने पर डॉक्टर से करें संपर्क

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यदि आपको 20 से 25 मिनट के बाद भी छाती या पेट में दर्द की समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा ईसीजी, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले व्यक्ति साइलेंट हार्ट अटैक की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए ऐसे व्यक्तियों को लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version