Bihar Politics: बिहार की राजनीति (politics of Bihar) में इस वक्त बड़ी ऊथल-पुथल मची हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बड़ा कदम उठाया है। बिहार की सत्तारुढ़ पार्टी जनता दल यूनाइटेड (Janata Dal United) ने अपने चार नेताओं (four leaders) को पार्टी से बाहर कर दिया है।

इस सूची में पार्टी के पूर्व प्रदेस प्रवक्ता डॉ.अजय आलोक (Dr. Ajay Alok) का नाम भी शामिल है। जो अकसर टीवी पर होने वाली चर्चाओं में पार्टी की तरफ से पक्ष रखते थे, उनपर अनुशासनहीनता का आरोप लगा है। जिसके चलते अजय आलोक को पार्टी से बाहर कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Varun Gandhi on Owaisi: जानिए क्यों वरुण गांधी ने AIMIM प्रमुख का जताया शुक्रिया, ट्वीट कर कही ये बड़ी बात

आरसीपी सिंह के करीबी हैं अजय

आपको बता दे कि जेदयू में अजय आलोक को मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह का बेहद करीबी माना जाता है। राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि अजय ने एक बार प्रशांत किशोर के खिलाफ तीखा बयान दे दिया था, हालांकि जब नीतीश और प्रशांत के रिश्ते काफी मधुर हुआ करते थे। वहीं, इससे पहले डॉ. अजय आलोक को पार्टी प्रवक्ता के पद से हटा दिया था।

उमेश कुशवाहा ने बताई कार्रवाई की वजह

जेदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने जानकारी देते हुए कहा कि डॉ. अजय आलोक पार्टी की लाइन से इतर जाकर कई बार बयान दे चुके है। इसके साथ अजय कई बार दूसरी पार्टियों की प्रशंसा करते हुए भी देखे गए है। अजय के ऊपर अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को भ्रमित करने का आरोप लगा है।

ये है वो तीन नेता जिनपर हुई है कार्रवाई

वहीं, अजय आलोक के अलावा जेदयू ने तीन और नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है। इसमें प्रदेश महासचिव विपिन कुमार, प्रदेश महासचिव अनिल यादव और समाज सुधार सेनानी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रहे जितेन्द्र नीरज का नाम भी शामिल है। इन तीनों नेताओं पर आरोप है कि ये भी पार्टी लाइन से अलग जा रहे थे। ऐसे में इन तीनों पर पार्टी की तरफ से कार्रवाई की गई है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऐसी चर्चा है कि इन तीनों ही नेताओं को पिछले काफी दिनों से केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के कार्यालय के बाहर देखा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version