बिहार में चुनाव है और सियासत चरम पर है। नेताओं के हाथ मिलाने और साथ छोड़ने का सिलसिला भी जोरो पर है। चिराग पासवान की पार्टी LJP ने बिहार में खुद को एनडीए से अलग कर दिया। लेकिन उनका यह फैसला उनके लिए भारी पड़ता नजर आ रहा है। पुख्ता सूत्रों के मुताबिक चिराग पासवान के रवैये से बीजेपी के बड़े नेता बेहद नाराज हैं। बीजेपी ने LJP से साफ साफ कह दिया है कि वो चुनाव प्रचार में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल नहीं करे। मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी LJP के रुख से सहमत नहीं है। बता दें कि, LJP ने फैसला लिया है कि, केंद्र में साथ और बिहार में NDA से अलग होकर चुनाव लड़ा जाएगा। सूत्रों की मानें तो बीजेपी अपनी तरफ़ से पटना में चिराग और LJP पर स्थिति साफ करेगी।

LJP की नाराजगी की वजह

बिहार चुनाव के लिए एलजेपी अध्यक्ष ने अलग होकर लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह एनडीए का हिस्सा बने रहेंगे, लेकिन नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने बीजेपी का मुख्यमंत्री बनने पर समर्थन करने को कहा है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक एलजेपी को बीजेपी की ओर से जो ऑफर दिया गया था, उससे वह सहमत नहीं थे। इसके बाद एलजेपी ने अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया। सीट बंटवारे को लेकर LJP चीफ चिराग पासवान ने पिछले महीने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से 5 बार मुलाकात कर चुके हैं। जबकि एक बार गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक LJP को केवल 15 से 20 सीटों का ऑफर मिला है। लेकिन एलजेपी ने 42 सीटों की मांग रखी है। दूसरी तरफ JDU नेता पहले ही कह चुके हैं कि उसका LJP के साथ गठबंधन नहीं है। बीजेपी अपने हिस्से से LJP के साथ सीटें साझा करे।

बिहार BJP चीफ की LJP को चेतावनी

बीजेपी ने साफ कर दिया है कि वो नीतीश कुमार के नाम पर ही चुनाव लड़ेगी। बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार में बीजेपी नीतीश कुमार नाम पर ही चुनावी मैदान में उतर रही है। चिराग पासवान को लेकर एक सवाल का जवाब देते हुए जायसवाल ने साफ कहा कि एनडीए में वही लोग रहेंगे, जो नीतीश कुमार को स्वीकार करेंगे। जायसवाल ने चिराग को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है कि एनडीए का हिस्सा बने रहने के लिए नीतीश कुमार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जायसवाल ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार ही गठबंधन का चेहरा हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में बीजेपी नीतीश कुमार के नेतृत्व को स्वीकार करती है और सभी लोगों को उनको मानना पड़ेगा।

नीतीश पर चिराग का हमला

चिराग पासवान ने कहा बिहार की जनता नीतीश कुमार को अब सीएम बनते हुए नहीं देखना चाहती। उन्होंने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 साल के शासन काल के दौरान उत्पन्न सत्ता विरोधी लहर 2005 में लालू प्रसाद यादव नीत आरजेडी के कार्यकाल में पैदा हुई लहर से भी बड़ी है। चिराग ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन से इसलिये बाहर आई है ताकि मौजूदा गठबंधन में बने रहने को लेकर बाद में उन्हें किसी बात का अफसोस न हो।

Share.
Exit mobile version