राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव के परिवार में एक बार फिर घमासान खबरें सामने आई हैं। लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने आरजेडी से इस्तीफे का ऐलान किया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि वह जल्द ही पिता से मिलकर अपना इस्तीफा देंगे। तेज प्रताप पर अपनी ही पार्टी के एक पदाधिकारी को पीटने का आरोप है। आरजेडी की युवा इकाई के पटना महानगर अध्यक्ष रामराज यादव ने आरोप लगाया है कि इफ्तार पार्टी के दौरान तेज प्रताप ने उनको पीटा है। आइए राजनीति के कुछ ऐसे परिवारों के बारे में बात करते हैं जहां भाई बहन या भाई भाई अपनी राजनीतिक विरासत को आगे चला रहे हैं।

यादव परिवार

बिहार के यादव परिवार को सभी लोग जानते हैं। इस परिवार के बच्चे भी राजनीति में पीछे नहीं है। लालू यादव और राबड़ी देवी के बच्चे तेज प्रताप यादव, तेजस्वी यादव और मिसा भारतीय राजनीति में उतर गए हैं। तेज प्रताप ने 2015 में राजनीति में कदम रखा और वह 2015 में बिहार सरकार में पर्यावरण मंत्री भी बने। इसके अलावा तेजस्वी यादव 2015 से 2017 तक बिहार के डिप्टी सीएम रह चुके हैं।

गांधी परिवार

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी राजीव और सोनिया गांधी के बच्चे हैं। राहुल और प्रियंका गांधी परिवार की राजनीति को आगे बढ़ा रहे हैं। साल 2014 में राहुल ने राजनीति में पहल की। इसके अलावा प्रियंका गांधी ने 2019 में राजनीति की शुरुआत की। यूथ कांग्रेस से शुरुआत करने वाले राहुल गांधी अमेठी से सांसद भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़े : Weather News: मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में जारी किया यैलो अलर्ट, इन राज्यों में चलेंगी गर्म हवाएं

अमर अब्दुल्ला- सारा पायलट

अमर अब्दुल्ला और सारा पायलट फारूक अब्दुल्ला के बच्चे हैं। अमर अब्दुल्ला जहां जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे। वहीं उनकी बहन सारा कांग्रेस नेता सचिन पायलट की पत्नी है। फारूक अब्दुल्ला के बड़े बेटे उमर साल 1998 में लोकसभा के सबसे युवा सदस्य थे। 12वीं लोकसभा उन्होंने 29 साल की उम्र में ज्वाइन की थी। इसके बाद साल 2002 में वह नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष बने। इसके बाद साल 2006 में इस पद के लिए दोबारा उनको चुना गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version