पंजाब की कमान चरणजीत सिंह चन्नी के हाथ में है। कैप्टेन अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के बाद चरणजीत सिंह चन्नी ने 20 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी इसके ठीक 6 दिन के बाद यानी कि आज 26 सितंबर को कैबिनेट का विस्तार हुआ है।चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार के कैबिनेट विस्तार में 15 मंत्रियों ने शपथ ली। हालांकि इस समारोह में पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं पहुंचे इससे उनकी नाराजगी साफ जाहिर होती है। आपको बता देते हैं किन किन चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

ब्रह्म महिंद्रा: यह वह नाम है जो अमरिंदर सिंह की सरकार में भी मंत्री थे। छह बार विधायक रहे हैं। पटियाला ग्रामीण सीट से विधायक है।

मनप्रीत सिंह बादल: अमरिंदर सिंह सरकार में मंत्री थे. अकाली दल में भी रह चुके हैं।

तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा: यह भी एक ऐसा नाम है जो कैप्टन की सरकार में मंत्री रह चुके हैं लंबे वक्त से कांग्रेस से जुड़े हुए हैं।अमरिंदर सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले नेताओं में शामिल रहे हैं।

अरुणा चौधरी: दीनानगर सीट से विधायक हैं। पंजाब कांग्रेस की महासचिव रही हैं। अनुसूचित जाति से आती हैं। कैप्टन की सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रही हैं।

सुखबिंदर सिंह सरकारिया: कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में मंत्री रहे। एक समय में कैप्टन के बेहद करीबी रहे। बाद में दोनों के रिश्तों में खटास आ गई।

राणा गुरजीत सिंह: एक समय में कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेहद करीबी हुआ करते थे। पंजाब के बड़े बिजनेसमैन हैं। 2017 में मंत्री बनाया गया था और 2018 में हटा भी दिया गया था। इन्हें मंत्री बनाए जाने के फैसले का आज विरोध भी हुआ था।

रजिया सुल्ताना : अमरिंदर सिंह की सरकार में भी मंत्री थीं। पंजाब वक्फ बोर्ड की अध्यक्ष रही हैं। कांग्रेस का मुस्लिम महिला चेहरा हैं। पंजाब कैबिनेट में एक मात्र मुस्लिम नेता हैं।

विजय इंदर सिंगला: कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेहद करीबी थे। हिंदू चेहरा हैं। पहली बार के विधायक हैं। संगरूर से सांसद रह चुके हैं।

परगट सिंह: परगट सिंह प्रदेश कांग्रेस महासचिव हैं और उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का करीबी समझा जाता है। दूसरी बार विधायक बने हैं। हॉकी टीम के कप्तान रह चुके हैं। पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हैं।

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी के सीनियर सदस्यों के साथ बैठक के बाद चन्नी नीत मंत्रिमंडल के नामों पर सहमति बनी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version