पटना: बिहार में सरकार के विस्तार की कवायद तेज हो गई है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए के अंदर मंत्रिमंडल का विस्तार होना अब लगभग तय हो चुका है। मिली जानकारी के अनुसार इसी महीने सरकार के मंत्रिमंडल पर मुहर लग सकती है. ऐसे में अब एनडीए के अंदर सहमती बनाने के लिए भी कवायद तेज हो गई है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कई दिग्गजों का पत्ता नए मंत्रिमंडल से कटने वाला है, जबकी नए चेहरों को सरकार में जगह मिल सकती है। इसके अलावा क्षेत्रीय समीकरण को साधने के लिए भी कोशिश तेज हो गई है।

बीजेपी कोटे से कितने होंगे मंत्री:
फिलहाल बिहार सरकार में कुल मंत्रियों की संख्या 13 के करीब है, जबकी राज्य में अधिकतम 36 मंत्री बनाएं जा सकते हैं। ऐसे में बीजेपी के हिस्से में 12 या 13 मंत्री आ सकते हैं। जब सरकार का गठन हुआ था, उस समय 14 मंत्रियों ने शपथ ली थी, लेकिन भारी विरोध के कारण मेवालाल चौधरी को पद से इस्तीफा देना पड़ा था। वहीं जानकार बताते हैं कि इसबार मंत्रिमंडल को लेकर पेंच फंस गया था, इसलिए विस्तार में लेट हुई। हालांकि अब विवाद खत्म हो चुका है, दोनों पार्टियों में आपसी सहमती बन चुकी है।

शहनवाज हुसैन बन सकते हैं मंत्री:
मिली जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल में नए चेहरों को ज्यादा तरजीह दी जाने वाली है। वहीं बीजेपी भी नए और युवा चेहरों पर विश्वास जताने वाला है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि शाहनवाज हुसैन का मंत्री बनना तय हो चुका है। अगर मंत्री बनने वालों की बात करें तो इसबार रेस में सम्राट चौधरी, नीतीश मिश्रा, प्रमोद कुमार, कृष्ण कुमार ऋषि मंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं।

जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार कर लिया जाएगा- नीतीश
सीएम नीतीश कुमार ने दो दिन पूर्व इस संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर कहा था कि, जल्द ही विस्तार हो जाएगा। सीएम के इस बयान के कुछ दिनों बाद हीं मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद शुरु हो गई। वहीं विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल विस्तार में तय है कि एनडीए के घटक दल विकासशील इंसान पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को इसमें जगह नहीं मिलने वाली है।

Share.
Exit mobile version