राजस्थान के उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर को आज राहुल गांधी ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेसियों को नसीहत भी दी। राहुल गांधी ने कहा कि हमारा पूरा डिस्कशन इंटर्नल मामले में होता है। कौन सी पोस्ट किसे मिल रही है, इस पर फोकस रहता है। आज के समय इंटर्नल फोकस से काम नहीं होगा। आज का फोकस एक्सटर्नल करना पड़ेगा। हमें जनता के बीच जाना पड़ेगा। यह हमें अपने लिए नहीं, बल्कि देश के लिए करना होगा।

हमने खुलकर की चर्चा
इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि शिविर की चर्चा में कांग्रेस के लीडर को लेकर सभी लोगों ने चर्चा की है। इसमें मैं भी मौजूद था। में सभी जगह चर्चा में गया और सभी को सुना है। मैंने देखा है। मेरा सवाल है कि देश में ऐसी कौन सी पार्टी है जिसने इस तरह खुलकर चर्चा की है। राहुल बोले कि एक सीनियर लीडर ने बिना किसी हेजिटेशन के कहा कि आरएसएस और भाजपा का मुकाबला कैसे करना है। इस दौरान राहुल ने कहा कि हम हिंसा के विरोध में हैं। राहुल ने कहा कि देश में जो रोजगार देने वाली रीढ़ थी उसे मोदी, भाजपा और उनकी विचारधारा ने तोड़ दी है।

देश के युवा को रोजगार की होगी मुश्किल
राहुल गांधी ने कहा कि आज हिंदुस्तान के युवा को रोजगार नहीं मिल सकता है। नरेंद्र मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। आज से ज्यादा बेरोजगारी पहले कभी नहीं रही है क्योंकि रोजगार पैदा करने वाली जो रीढ़ की हड्डी है, उसको नरेंद्र मोदी व विचारधारा ने तोड़ दिया है। नोटबंदी, जीएसटी को लागू कर दो-तीन लोगों को फायदा पहुंचाया। युवाओं को बर्बाद कर दिया है। आने वाले समय में देश के युवा को रोजगार नहीं मिलेगा। यूक्रेन के युद्ध का भी असर पड़ने वाला है। देश खतरनाक आपदा में पड़ने जा रहा है। इसके लिए भाजपा जिम्मेदार है। हमारी जिम्मेदारी विचारधारा की लड़ाई को लड़ने की है और जनता के साथ खड़े होने की है।

यह भी पढ़ें: Tripura New CM: त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री के रूप में डॉक्टर माणिक साहा ने ली शपथ, बोले-राज्य में लाएंगे पीएम मोदी का विकास मॉडल

भाजपा में दलितों के लिए जगह नहीं
इस दौरान राहुल गांधी ने कहाकि भाजपा में दलितों को लिए कोई जगह नहीं है। ऐसा नेताओं ने कहा है। उन्होंने कहा कि हम रीजनल पार्टी की इज्जत करते हैं। यह चर्चा कांग्रेस में नई नहीं थी। मीडिया कांग्रेस पार्टी पर लगातार अटैक करता है। हम लगातार चर्चा कर रहे हैं। कांग्रेस के डीएनए में है कि हम हर धर्म, हर जाति के लिए उपलब्ध हैं। हिंदू, मुस्लिम, सिक्ख इसाई, देश की हर जनता के बीच हैं और बातचीत कर रहे हैं। मैंने पार्लियामेंट में कहा था कि भारत यूनियन ऑफ स्टेट्स है, न कि नेशन है। मैं पूरी जिम्मेदारी से कह रहा हूं कि हम हिंसा के विरोध में हैं। हम देश के लोगों को हिंसा में नहीं झोंकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version