Congress President’s Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनावों के बाद अब आज नए अध्यक्ष का चेहरा सामने आ जाएगा। आज 10:00 बजे वोटों की काउंटिंग शुरू होगी और इसके बाद ऐसे सदस्य को अध्यक्ष चुना जाएगा जो गांधी परिवार से नहीं है। 24 साल बाद ऐसा हो रहा है कि जब पार्टी को गांधी परिवार से बाहर का कोई अध्यक्ष मिल रहा है। देश की सबसे पुरानी पार्टी कॉन्ग्रेस के नए अध्यक्ष पद पर मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच कड़ा मुकाबला है। 9,915 में से 9,500 फिर ज्यादा निर्वाचक मंडल सदस्यों ने बीते सोमवार को मतदान किया था। वोटों की गिनती आईसीसी मुख्यालय में शुरू होगी।

छठी बार हो रहा चुनाव

बता दे कि कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए छठी बार चुनाव किया जा रहा है। देशभर में मतदान के लिए 68 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां सीलबंद पेटियों को पार्टी मुख्यालय के स्ट्रांग रूम में लाया गया। अब इन सीलबंद पेटियों को उम्मीदवारों के एजेंडे के सामने खोला जाएगा और मतपत्रों को मिलाया जाएगा। बता दें कि आजादी के बाद पहली बार 1950 में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराया गया था, उस समय पुरुषोत्तम दास टंडन और आचार्य कृपलानी का आमना सामना हुआ।

Also Read: Gujarat Election: चुनाव से पहले, गुजरात ने प्रति वर्ष 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर की घोषणा की

जितेंद्र यादव का दावा

दूसरी बार ब्रह्मानंद रेड्डी ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में सिद्धार्थ शंकर राय और करण सिंह को मात दी थी। फिर 20 साल बाद 1977 में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराया गया। इस चुनाव में सीताराम केसरी ने शरद पवार और राजेश पायलट के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में जीत प्राप्त की थी। 2000 में जब चुनाव कराया गया था तो ऐसा पहला मौका था जब किसी ने गांधी परिवार के सदस्य को चुनौती दी। इस चुनाव में सोनिया गांधी के खिलाफ जितेंद्र यादव ने दावा किया था।

Also Read: Weather News: देश के इन राज्यों में मौसम ने ली करवट, मध्य प्रदेश सहित इन राज्यों में जारी रहेगी बारिश की गतिविधियां

अध्यक्ष पद पर लंबे समय तक बने रहने वाली सोनिया गांधी ही एकमात्र नेता है उन्होंने 1998 से 2017 तक पार्टी की कमान संभाली। इसके बाद 2019 में राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया। अब देखना यह होगा कि शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे में से कौन अध्यक्ष पद के लिए चुना जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version