New Delhi: नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का लगातार प्रर्दशन जारी है। किसान दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 57 दिनों से लगातार डटे हुए हैं. इस बीच देश की तमाम विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर निशाना साधना शुरु कर दिया है। इसी कड़ी में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेसी नेता व वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि केंद्र कृषि विरोधी कानूनों को वापस ले.

राहुल गांधी ने क्या कहा:
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, ”रोज नए जुमले और ज़ुल्म बंद करो, कृषि विरोधी कानून रद्द करो” वहीं दूसरी तरफ किसानों के समर्थन में आरजेडी नेता व बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी पार्टी बिहार में अगले 30 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाएगी।

किसानों और सरकार में तकरार जारी:
नए कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए किसानों और सरकार के बीच तकरार लगातार जारी है। एक तरफ किसानों के साथ लगातार सरकार की बातचीत बेनतीजा रही है तो दूसरी तरफ सरकार ने अब किसानों को नया प्रस्ताव दे दिया। सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक, “तीन नए कृषि कानूनों के लागू करने पर दो साल तक के लिए रोक लगा देंगे और जो भी मुद्दे हैं उसे सुलझाने के लिए एक कमेटी गठित की जाएगी. इसमें सभी पक्षों को सदस्य बनाया जाएगा”

सरकार के प्रस्ताव पर किसानों ने क्या कहा:
केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर किसानों ने साफ कह दिया है कि उनकी तरफ से कल यानि 22 जनवरी को बैठक होगी, इसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा। वहीं किसान 26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर ट्रैक्टर परेड भी निकालने वाले हैं। वहीं सरकार के साथ आज हुई बैठक भी बेनतीजा रही, जिसके बाद किसानों ने कहा कि, “सरकार चाहती है कि हमारी रैली दिल्ली के बाहर हो, जबकि हम इसे दिल्ली के भीतर आयोजित करना चाहते हैं”

Share.
Exit mobile version