Himachal : दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिमला में पार्टी के कार्यक्रम में बुधवार के दिन प्रदेश की जनता को शिक्षा की गारंटी दी। इस अवसर पर राज्यसभा के अध्यक्ष संदीप पाठक और हिमाचल प्रदेश आप के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत सिंह भी मौजूद रहे।

आम आदमी पार्टी (AAP) ने हिमाचल प्रदेश को शिक्षा की पांच गारंटी दी हैं। इन गारंटी की घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शिमला में पार्टी के कार्यक्रम में की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को कांग्रेस और भाजपा को छोड़ आम आदमी पार्टी के झाड़ू पर बटन दबाना होगा। अगर पांच साल में गारंटी पूरी नहीं की तो दोबारा वोट मांगने नहीं आएंगे।

शिक्षा की गारंटी पूरी करना कोई राकेट साइंस नहीं है। इसके लिए शिक्षकों पर भरोसा कीजिए, यही गारंटी का सूत्र वाक्य है और स्कूलों को अधिक सुविधाएं प्रदान करनी होंगी। शिक्षा की गारंटी पूरी करनी संभव है, लेकिन इसके लिए शिक्षकों को केवल पढ़ाने का कार्य करना होगा। पंजाब सरकार ने इस दिशा में नई पहल की है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने जनगणना कार्य के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाने से इन्कार कर दिया है। उन्होंने हिमाचल की शिक्षा की ताजा हालत पर भी चर्चा की। हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूलों में कुल 11 लाख बच्चे पढ़ते हैं। इनमें से 2000 स्कूल ऐसे हैं जहां सिंगल टीचर कार्यरत हैं। 6500 स्कूल ऐसे हैं जहां केवल दो टीचर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें: Pahalgam Road Accident: पहलगाम बस हादसे में आइटीबीपी का जवान शहीद, खबर सुनते ही गांव में छाया मातम

AAP ने हिमाचल को दी शिक्षा की ये 5 गारंटी

  1. हिमाचल प्रदेश के बच्चों को अच्छी शिक्षा और फ्री शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  2. सभी सरकारी स्कूलों को दिल्ली की तरह शानदार बनाया जाएगा।
  3. उन्होंने कहा कि दिल्ली की तरह हिमाचल प्रदेश में भी प्राइवेट स्कूलों को नाजायज फीस नहीं बढ़ाने देंगे।
  4. स्कूलों के खाली पद भरे जाएंगे और सभी अनियमित शिक्षकों को पक्का किया जाएगा।
  5. शिक्षकों से शिक्षण के अलावा और कोई भी कार्य नहीं करवाया जाएगा।
  6. यह भी पढ़ें: Agniveer Scheme: कोटद्वार पहुंचे CM धामी ने मशाल जलाकर किया अग्निवीर योजना का शुभारंभ, जानिए पूरी डिटेल्स

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के हर परिवार के हर एक बच्चे को अच्छी और फ्री शिक्षा प्रदान की जाएगी और उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली की तरह हिमाचल प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को भी नाजायज फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाएगी‌ और सरकारी स्कूलों में अच्छी और फ्री शिक्षा प्रदान की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version