Maharashtra Politics: महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में एक बार फिर सियासी संकट (Political crisis) गहराता दिख रहा है। महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार एमवीए (MVA) राजनीतिक उथल-पुथल का शिकार हो गई है। आपको बता दें कि सोमवार को महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव (Maharashtra Legislative Council elections) एमएलसी (MLC) में भाजपा (BJP) ने शिवसेना (Shiv Sena) के नेतृत्व वाली एमवीए गठबंधन को झटका दिया और इसके बाद मंगलवार को पार्टी के दो दर्जन से अधिक विधायकों के बागी होने की जानकारी सामने आ रही है।

महाराष्ट्र की सियायत में आया भूचाल

ऐसे में महाराष्ट्र की राजनीति में अब नया मोड़ आने वाला है? इसके चलते महाराष्ट्र की राजनीति एक बार फिर दिलचस्प होती दिख रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा जा रहा है कि अगले कुछ घंटों में महाराष्ट्र में कुछ बड़ा हो सकता है। इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रा­­­­ज्य के ताजा राजनीतिक हालात को देखते हुए आज आपात बैठक बुलाई है।

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2022: योग के रंग में डूबी पूरी दुनिया, अमेरिका से न्यूजीलैंड तक छाया खुमार

एकनाथ शिंदे विधायकों को लेकर हुए फुर्र

वहीं, ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि शिवसेना के दो दर्जन से अधिक विधायक प्रदेश के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ सूरत के एक होटल में रुके हुए हैं। शिंदे कल से शिवसेना के संपर्क में नहीं थे। वे महाराष्ट्र में शिवसेना के वरिष्ठ नेता हैं और वर्तमान में ठाकरे सरकार में शहरी विकास मंत्री हैं। बताया गया है कि उनकी ठाकरे परिवार से अनबन चल रही है। वे पार्टी प्रमुख व सीएम उद्धव ठाकरे के भी फोन नहीं उठा रहे हैं। शिवसेना के दो दर्जन विधायकों को विमान से सोमवार शाम सूरत ले जाया गया।

होटल के बाहर कड़ी सुरक्षा

इसके अलावा राजनीतिक गलियारों में ऐसी भी चर्चा है कि शिवसेना के बागी विधायक आज दोपहर सूरत में कोई बड़ा एलान कर सकते हैं। ये विधायक शिवसेना नेतृत्व से नाराज बताए गए हैं। कहा जा रहा है कि नेतृत्व द्वारा उनकी लगातार उपेक्षा की जा रही थी। सूरत की होटल के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

एमएलसी चुनाव में हुई क्रॉस वोटिंग

वहीं, आपको जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में बड़ा घमासान देखने को मिला। दरअसल वोटिंग के दौरान बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग हुई थी। 10 सीटों के लिए सोमवार को हुए चुनाव में सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी  (MVA) को फिर झटका लगा है। भाजपा ने अकेले पांच सीटें जीत लीं वहीं, शिवसेना व राकांपा ने दो-दो सीटें जीतीं तो कांग्रेस के हाथ सिर्फ एक सीट आई।

राज्यसभा चुनाव के बाद लगातार दूसरी बार एमवीए को झटके से सीएम व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की जमीन खिसकती प्रतीत हो रही है। क्रॉस वोटिंग की आशंका इसलिए गहरा गई है, क्योंकि शिवसेना को अपने 55 विधायकों व समर्थक निर्दलीय विधायकों के बावजूद सिर्फ 52 वोट मिले हैं।

राउत लेंगे सीएम की बैठक में हिस्सा

उधर, शिवसेना के कद्दावर नेता और राज्यसभा के सांसद संजय राउत ने महाराष्ट्र की सियासत में अचानक आए इस सियासी तूफान की वजह से अपने दिल्ली दौरे को रद्द कर दिया है। बता दें कि वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से बुलाई गई बैठक में शामिल होने जाने वाले थे। हालांकि, राउत अब आज दोपहर सीएम ­­­­­­उद्धव द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version