पंजाब गोवा मणिपुर उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हार जाने के बाद कांग्रेस ने बुरी तरह से फूट पड़ चुकी है। फिर चाहे वह कपिल सिब्बल का कांग्रेस को नसीहत देता हुआ बयान हो या फिर कांग्रेस में लगातार आंतरिक कलह। कांग्रेस की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है। एक साथ पांच राज्यों में जिसे कांग्रेस को चुनावी हार मिली है। उससे उसके अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है कि कांग्रेस का अब क्या होगा। ऐसे में अध्यक्ष पद को लेकर सवाल उठने लगे हैं। लोग आते हैं कि नेतृत्व में बदलाव हो यही कारण है कि सोनिया गांधी लगातार मीटिंग कर रही है। बैठक बैठक तो कर रही है लेकिन हमेशा की तरह इस बार भी कोई खास हल निकलता हुआ नही दिख रहा है। जैसे कांग्रेस में बैठक हो रही हैं और उन पर चर्चा हो रही है। उसे देख के ऐसा लगता है कि कांग्रेस को लगने लगा है कि इसमें बदलाव की जरूरत है। जब तक कोई फैसला नहीं करेगा तब तक कुछ नहीं कर सकता है तो वहीं दूसरी तरफ निशाने पर कांग्रेस चुकी है। कांग्रेस में फूट और पार्टी को पूरी तरह से तबाह कर दिया।कांग्रेस की शर्मनाक हार के बाद लगातार पार्टी के भीतर उठ रहे विरोध के बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने गांधी परिवार का समर्थन किया है।
उन्‍होंने इस दौरान G-23 यानी कांग्रेस के असंतुष्‍ट नेताओं से पार्टी को विभाजित नहीं करने की अपील भी की है।अधीर रंजन चौधरी G-23 नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्हें पूछिए कि जब इनको मंत्री पद मिला था, तब लोकतांत्रिक तरीके से मिला था क्या? चौधरी ने आगे कहा कि सोनिया गांधी हरेक कांग्रेसी से मिलती हैं और बातों को सुनती हैं। G-23 के नेता AC कमरे की पॉलिटिक्स से बाहर निकलें। आपको बता दें, बुधवार को पांच राज्यों में करारी हार के बाद गुलाम नबी आजाद के घर पर बुधवार रात कांग्रेस के G-23 नेताओं की मीटिंग हुई थी।
इससे एक दिन पहले ही ‘जी 23’ के नेताओं ने रात्रिभोज पर बैठक की थी।हुड्डा भी उस ‘जी 23’ समूह के सदस्य हैं जो पार्टी में संगठनात्मक बदलाव और सामूहिक नेतृत्व की मांग कर रहा है। राहुल गांधी के साथ हुड्डा की इस बैठक को गांधी परिवार की ओर से इस समूह के नेताओं से संपर्क साधने और उनका पक्ष सुनने के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है। कांग्रेसमें इन बैठकों के बाद आज कोई बड़ा फैसला हो सकता है लेकिन जिस तरह से कांग्रेस में आंतरिक कलह चल रहा है उसे फिलहाल कोई हल निकलता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version