अमेरिका में चुनावी शोर जोरो पर है। अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और अमेरिका में भारतीय लोगों की संख्या दो मिलियन से ज्यादा है।  ऐसे में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों ही राजनीतिक पार्टियां इंडियन अमेरिकन वोटर्स को लुभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। इस बीच रिपब्लिकन पार्टी ने हाउडी मोदी और नमस्ते ट्रंप इवेंट्स का एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम और अहमदाबाद में आयोजित नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में दोनों नेताओं के भाषण को जोड़कर दिखाया गया है। यह जो वीडियो जारी किया गया है इसका टाइटल ‘4 साल और’ दिया गया है। ट्रम्प विक्ट्री फाइनेंस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ली गुइलफॉयल ने एक ट्वीट में वीडियो विज्ञापन जारी करते हुए कहा, अमेरिका का भारत के साथ बहुत बढ़िया संबंध है और हमारे अभियान को भारतीय-अमेरिकियों का बहुत बड़ा समर्थन प्राप्त है।

https://twitter.com/kimguilfoyle/status/1297267137736781824

प्रचार वीडियो में पीएम मोदी

जो वीडियो प्रचार जारी किया गया है। उसमें हाउडी मोदी और नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का हिस्सा दिखाया गया है। सबसे पहले वीडियो में हाउडी मोदी के इवेंट का जिक्र है। यह कार्यक्रम 22 सितंबर 2019 को टेक्सास के ह्यूस्टन में आयोजित किया गया था, जहां पूरे अमेरिका से भारतीय मूल के लगभग 50,000 लोग शामिल हुए थे। वीडियो में मोदी और ट्रंप एक-दूसरे का हाथ पकड़ते हुए स्टेज पर आते दिखाई दे रहे हैं। अमेरिका में अपने हजारों समर्थकों के बीच, मोदी ने उस भाषण में ट्रंप की खूब प्रशंसा की थी। पीएम मोदी स्टेज पर खड़े होकर ट्रंप का परिचय देते हुए कहते हैं कि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। मिस्टर प्रेसिडेंट ने मुझे साल 2017 में अपने परिवार से मिलवाया और आज, मुझे यह मौका मिला है कि मैं आपको अपने परिवार से मिलवाऊं। इसके बाद वीडियो में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का हिस्सा दिखाया जाता है। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम इसी साल 24 फरवरी को अहमदाबाद में आयोजित किया गया था। इस दौरान ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भारत यात्रा पर आए थे। चुनावी अभियान के लिए जारी किया गया वीडियो में ट्रंप बोल कह रहे हैं कि अमेरिका, भारत से प्यार करता है। अमेरिका, भारत का सम्मान करता है। अमेरिका हमेशा भारतीयों का वफादार दोस्त रहेगा।

ट्रंप के बेटे के हाथों में प्रचार अभियान

राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। जो भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। उन्‍होंने भी इसे रीट्वीट किया है। यह विज्ञापन जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। फोर मोर ईयर्स नामक शीर्षक वाला 107 सेकंड का यह वीडियो मोदी और ट्रंप के फुटेज के साथ शुरू होता है जिसमें दोनों पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाथ में हाथ डाले हुए चल रहे थे। वीडियो की रूप-रेखा ट्रम्प विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी के सह-अध्यक्ष अल मेसन ने तय की है। प्रधानमंत्री मोदी भारतीय-अमेरिकियों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं। उनकी इसी स्टार अपील ने हर बार रिकॉर्ड भीड़ को आकर्षित किया है। 2015 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में और फिर दो साल बाद सिलिकॉन वैली में उनका संबोधन ऐतिहासिक रहा। पिछले साल सितंबर में ह्यूस्टन में उनके हाउडी मोदी संबोधन में तो रिकॉर्डतोड़ 50,000 लोगों ने भाग लिया था।

Share.
Exit mobile version