गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल (Hardik Patel) ने इस्तीफा दे दिया। अबू उनके बीजेपी में शामिल होने की खबर सामने आ रही है। अभी पूरी तरह से उनकी बात सामने नहीं आई कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी से किस वजह से इस्तीफा दिया है। हार्दिक पटेल के गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से आखिर अचानक इस्तीफा देने की वजह क्या रही। यह सवाल इसलिए खड़े हुए हैं क्योंकि राजनीति में जो भी दिखता है वह कभी होता नहीं, सबकी अपनी एक अलग दुनिया है।

जेल जाने का डर

अब अटकले लगाई जा रही है कि पटेल आने वाले दिनों में पंजाब के नेता सुनील जाखड़ की तरह भाजपा में शामिल हो सकते हैं। जो कांग्रेस छोड़ कर भाजपा पार्टी में शामिल हो गए थे। इन तमाम अटकलों के बीच कांग्रेस ने हार्दिक पटेल को निशाने पर लिया हैं। हार्दिक पटेल के कांग्रेस छोड़ने के 1 दिन बाद ही पार्टी की गुजरात इकाई के अध्यक्ष जगदीश ठाकरे ने दावा किया कि उन्होंने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि उन्हें डर था कि उनके खिलाफ दर्ज देशद्रोह के मामले में जेल जाना पड़ सकता है।

हार्दिक पटेल के खिलाफ 23 केस दर्ज

इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले हार्दिक (Hardik Patel) के इस्तीफा देने की कई वजह हो सकती है। पिछले दिनों में हार्दिक पटेल ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि देश की विभिन्न अदालतों में फिलहाल उनके खिलाफ 23 केस चल रहे हैं। इससे पहले साल 2016 में हार्दिक पटेल ने गुजरात हाईकोर्ट के सामने अपने खिलाफ दर्ज मामलों के संबंध में राहत देने की गुहार लगाई थी। बता दे कि हार्दिक पटेल के खिलाफ पाटीदार समुदाय के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर छेड़े गए आंदोलन के समय सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए थे।

Also Read: Hardik Patel: हार्दिक पटेल ने कांग्रेस पर भावनाएं आहत करने का लगाया आरोप, पूछा- आपको हिंदुओं से इतनी नफरत क्यों?

दंगा भड़काने जैसे संगीन अपराध में शामिल

आंदोलन में देशद्रोह और दंगा भड़काने जैसे संगीन अपराध भी शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक साल 2015 से 2018 के बीच कम से कम हार्दिक पटेल के खिलाफ 30 एफआईआर दर्ज की गई। इस तरह उनके इस्तीफा देने की सबसे बड़ी वजह यही सामने आई है कि जेल जाने की दर से उन्होंने इस्तीफा दिया। इसी कड़ी में बीजेपी के आगे ‘शरणम गच्छामि’ होने को राजनीति में कोई भी घाटे का सौदा कभी नहीं कहेगा। हार्दिक पटेल के इस्तीफा के बाद सियासी गलियारों में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इससे जाहिर होता है कि उसके पीछे भी कोई वजह होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version