World Population Day: देश में बढ़ती जनसंख्या को लेकर एक के बाद एक बयान सुनने को मिल रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि “बढ़ती जनसंख्या को किसी धर्म से जोड़कर देखना गलत है और ये पूरे देश के लिए ही मुसीबत है।” उनके इस बयान को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी जोड़ा जा रहा है जिसमें उन्होंने कहा था कि “एक वर्ग की बढ़ती आबादी चिंता का विषय है।”

यूनाइटेड नेशन्स संयुक्त राष्ट्र संघ का बयान

देश में बढ़ती जनसंख्या पर यूनाइटेड नेशन्स संयुक्त राष्ट्र संघ ने बयान जारी करते हुए चेतावनी दी है कि “भारत की जनसंख्या चीन की जनसंख्या से भी ज्यादा होने वाली है।” वहीं मुख्तार अब्बा नकवी ने कहा है कि बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मज़हब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है, इसे जाति, धर्म से जोड़ना जायज़ नहीं है।

ये भी पढ़ें: Sri Lanka Political Crisis: श्रीलंका को जल्द मिलेगा नया राष्ट्रपति, 20 जुलाई को होगा चुनाव

सीएम योगी का बयान

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में कहा कि “जनसंख्या नियंत्रण के प्रभावी प्रयास करते समय हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जनसांख्यिकी असंतुलन पैदा न होने पाए।” लखनऊ में विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ की शुरुआत करते हुए योगी ने कहा, “जब हम परिवार नियोजन/जनसंख्या स्थिरीकरण की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए।हम सभी जानते हैं कि बीते पांच वर्षों से देशभर में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। एक निश्चित पैमाने पर जनसंख्या समाज की उपलब्धि भी है, लेकिन यह उपलब्धि तभी है, जब समाज स्वस्थ व आरोग्यता की स्थिति को प्राप्त कर सके।”

ये भी पढ़ें: Whatsapp Trick: व्हाट्सएप में इस ट्रिक की मदद से बनाएं अपने नोट्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version