Antim Panghal: अंतिम पंघाल 19 अगस्त को बुल्गारिया के सोफिया में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में u20 चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद से देश की सबसे बड़ी खिलाड़ी बन गई है। इसके साथ वह u20 चैंपियनशिप में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाली पहली महिला पहलवान हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंतिम पंघाल को इतिहास रचने और u20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला बनने के लिए बधाई दी हैं।‌

एटलिन शगायेवा को 8-0 से हराया

यह प्रतियोगिता के 34 साल के इतिहास में पहली बार हुआ हैं जब एक भारतीय ने पोडियम के टॉप पर फिनिश किया है। अंतिम पंघाल ने 53 किलो फाइनल में कजाकिस्तान की एटलिन शगायेवा को 8-0 से हराया। चार भाई-बहनों में सबसे छोटी अंतिम पंघाल ने अपने पैरों के हमलों और टेकडाउन के साथ शगायेवा पर हावी होकर विश्व जूनियर चैंपियन का ताज जीता है। हरियाणा के हिसार जिले के भगाना गांव से ताल्लुक रखने वाली 17 साल की रेसलर अंतिम पंघाल ने अपने सभी मुकाबले कड़े अंतर से जीते हैं। जिसमें यूरोपियन चैंपियनशिप ऑल इंडिया एंड्रीज पर बेशकीमती जीत भी शामिल है।

Also Read: Kiran Navgire: पहली बार इंग्लैंड दौरे पर किरण नवगिरे को टीम में किया शामिल, रह चुकी हैं एथलेटिक्स

अमित शाह ने दी बधाई

अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंतिम पंघाल को ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट को लिखा है गर्व का पल, इतिहास रचने और अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय लड़की बनने के लिए अंतिम पंघाल को बधाई। भारत आपकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता को सलाम करता हैं। आपके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं! चमकते रहो।

Also Read: Hero Splendor Modification: हीरो स्प्लेंडर में बदलाव कर बनाया हार्ले डेविडसन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version