14 नवंबर 2021 को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपना पहला टी20 विश्वकप जीता, रविवार को खेला गया फाइनल मुकाबला कई चीजों के लिए यादगार रहा। एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर विश्वकप जीता तो वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब पिता और पुत्र दोनों को ही अपनी टीम की तरफ से विश्वकप जीतने में कामयाबी प्राप्त हुई।

फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विश्वकप फाइनल का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर बनाया, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 172 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने 85 रनों की एक जानदार पारी खेली, इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने महज दो विकेट खोकर मैच और विश्वकप जीत लिया।

यह भी पढ़े- सरकार के सीबीआई-ईडी के निर्देशकों का कार्यकाल बढ़ाने वाले अध्यादेश का विपक्ष करेगा विरोध,अध्यादेश को बताया असंवैधानिक

जब ऑस्ट्रेलिया ने एरोन फिंच का विकेट खोया उस वक्त लगा कि मैच ऑस्ट्रेलिया के हाथ से निकल जाएगा लेकिन उस वक्त क्रीज पर आए मिचेल मार्श, जिन्होंने 77 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस उम्मदा प्रदर्शन के लिए मिचेल मार्श को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। सबसे कमाल की बात यह थी कि मिचेल मार्श के पिता भी ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्वकप जीत चुके हैं।

मिचेल मार्श जो एक क्रिकेट परिवार से तालुख रखते है, उनके बड़े भाई शान मार्श भी ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक है। मिचेल के पिता ज्योफ मार्श भी अपने वक्त के महान क्रिकेटरों में से एक थे, ऑस्ट्रेलिया ने जब 1987 में अपना पहला क्रिकेट वर्ल्डकप जीता उस वक्त ज्योफ मार्श भी टीम का हिस्सा थे। ज्योफ मार्श ने ऑस्ट्रेलिया को पहला विश्वकप जिताने में एक अहम भूमिका निभाई थी, ठीक उसी तरह उनके बेटे मिचेल मार्श ने भी ऑस्ट्रेलिया को उनका पहला टी20 विश्वकप जीताने में अहम भूमिका निभाई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version