BCCI Umpires: IPL 2022 में भारतीय अंपायर्स की अंपायरिंग पर काफी सवाल उठे थे, कुछ फैसलों को लेकर भारतीय अंपायर्स काफी चर्चा में रहे थे। इसी बीच भारतीय अंपायर्स को लेकर बीसीसीआई ने एक बड़ा कदम उठा लिया है। आईसीसी के एलीट पैनल में भारत से सिर्फ नितिन मेनन ही शामिल हैं।

ए-प्लस कैटेगरी में होंगे अंपायर्स

बीसीसीआई ने अंपायर्स की ए-प्लस कैटेगरी का ऐलान किया हैं। इस कैटेगरी में 10 अंपायर्स को ही जगह मिली है। ए-प्लस कैटेगरी भी नई है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग करने वाले 10 अंपायर्स इसमें शामिल हैं। नितिन मेनन, अनिल चौधरी, मदनगोपाल जयरमन, वीरेंद्र कुमार शर्मा, के एन अनंतपद्माभानन, रोहन पंडित, निखिल पटवर्धन, सदाशिव अय्यर, उल्हास गांधी और नवदीप सिंह सिद्धू ए-प्लस कैटेगरी में नाम है।

बाकी ग्रुप में अंपायर्स अलग- अलग संख्या में शामिल

सी. शम्सुद्दीन सहित 20 अंपायर ग्रुप-ए में हैं। इसके अलावा ग्रुप-बी में 60, ग्रुप-सी में 46 और ग्रुप डी में 11 अंपायर्स को शामिल किया गया हैं। गुरूवार को हुई बैठक में पूरी सूची जारी की गई थी। इस सूची को तैयार करने का श्रेय पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर्स के. हरिहरन, सुधीर असनानी और अमीष साहेबा के अलावा बीसीसीआई अंपायर्स की उप-समिति के सदस्यों को जाता है।

ये भी पढ़ें:IND vs WI ODI Series: शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने मैदान पर कर दिया कुछ ऐसा, वीडियो हो गया वायरल

अंपायर्स की फीस इस प्रकार है

ए-प्लस और ए कैटेगरी के अंपायर्स को प्रथम श्रेणी मैच के लिये हर दिन 40,000 रुपये, जबकि बी और सी वर्ग में हर दिन 30,000 रुपये दिए जाते हैं।

ग्रुप बनाने में रहा है पिछले सीजन का रोल

अंपायर्स के नए वर्ग बनाए जाने को लेकर बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि ये ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर नहीं किया गया है। ए-प्लस ग्रुप ही नया बनाया गया है। ए-प्लस व ए ग्रुप में भारत की तरफ से क्रीम कहे जाने वाले अंपायर्स शामिल हैं। बी व सी ग्रुप में भी अच्छे अंपायर्स हैं। घरेलू मैचों में जब अंपायर्स की बात आएगी तो ग्रुप के आधार पर ही अंपायर्स को तरजीह दी जायेगी। यहां पर ग्रुप 2021 और 2022 सत्र के प्रदर्शन के आधार पर ही ग्रुप बनाए गए हैं।

भारतीय अंपायर्स पर क्यों उठते हैं सवाल?

अकसर देखा जाता है भारतीय अंपायर्स की अंपायरिंग की आईपीएल के दौरान काफी आलोचना होती है। भारत की तरफ से केवल नितिन मेनन ही आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल हैं। बोर्ड के अधिकारी ने भी कहा कि हम एलीट पैनल को ही ज्यादा तरजीह देते हैं।
आईसीसी एलीट पैनल में इंग्लैंड के 3 और ऑस्ट्रेलिया के 2 अंपायर शामिल हैं।
भारतीय अंपायर्स के लिए ये कदम काफी फायदेमंद साबित होगा।

ये भी पढ़ें:Shikhar Dhawan Breaks Dhoni’s Record: शिखर ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़कर किया कमाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version